September 25, 2024

चीन ने 5% आर्थिक विकास लक्ष्य तय किया, आज का दिन शी जिनपिंग के लिए क्यों है खास?

0

चीन

चीन ने रविवार को बीते कई दशकों में अपने सबसे कम आर्थिक विकास लक्ष्यों में से एक की घोषणा की है। चीन ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 5 फीसदी आर्थिक विकास लक्ष्य निर्धारित किया है। पिछले साल चीन की आर्थिक विकास दर केवल 3 फीसदी थी जबकि चीनी सरकार ने 5.5 फीसदी का लक्ष्य रखा था। हालांकि, कोरोना पर काबू पाने के लिए वायरस से निपटने के लिए लगाई गईं पाबंदियों और रियल एस्टेट सेक्टर पर मंदी के कारण चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ 3 फीसदी की दर से हुई थी।

आर्थिक स्थिरता को प्राथमिकता
पीपुल्स कांग्रेस ने रविवार को कहा, 'पार्टी के केंद्रीय समिति के मजबूत नेतृत्व में हमने कोविड-19 का मुकाबला किया। आर्थिक और सामाजिक विकास को एक प्रभावी और अच्छी तरह से समन्य करके आगे बढ़ाया। बड़ी कठिनाइयों और चुनौतियों पर काबू पाने के बाद हम समग्र स्थिर आर्थिक प्रदर्शन को बनाए रखने में सफल रहे।' रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक स्थिरता को प्राथमिकता देना आवश्यक था। इस वर्ष लगभग 12 मिलियन शहरी रोजगार सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जो पिछले वर्ष के कम से कम 11 मिलियन के लक्ष्य से अधिक था

ऑर्थिक मोर्चों पर मुश्किलों में चीन
रिपोर्ट के अनुसार, प्रीमियर ली ने सरकारी बजट घाटे का लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद का 3 फीसदी निर्धारित किया, जो पिछले वर्ष के लगभग 2.8 फीसदी के लक्ष्य से बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि इस साल के संसदीय सत्र में सरकार बड़े फेरबदल लागू करने वाले फैसलों का ऐलान कर सकती है। क्योंकि आर्थिक मोर्चे पर चीन अभी भी मुश्किलों का सामना कर रहा है। कोविड से प्रभावित अपनी इकोनॉमी को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश में चीन की सरकार जुटी हुई है।

शी जिनपिंग को मिलेगा तीसरा कार्यकाल
राष्ट्रीय विधायिका नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की बैठक के दौरान चीनी सरकार ने एक बार फिर से अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। चीन की रबर स्टैंप संसद में आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरा कार्यकाल भी सौंपा जाएगा। सप्ताह भर से अधिक समय तक चलने वाले इन सत्रों में तीन हजार से अधिक चीनी प्रतिनिधि और सलाहकार हिस्सा लेंगे। इस दौरान चीन औपचारिक रूप से अपने नए मंत्रिमंडल और शीर्ष आधिकारिक नेतृत्व की घोषणा करेगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान शी जिनपिंग, प्रीमियर ली केकियांग के उत्तराधिकारी को चुन सकते हैं। इस पर पर ली चियांग का दावा सबसे अधिक मजबूत माना जा रहा है।

और ताकतवर हो जाएंगे शी जिनपिंग
विशेषज्ञों के मुताबिक शी जिनपिंग को राष्ट्रपति पद का तीसरा कार्यकाल मिलने से चीन और शक्तिशाली हो गया है। नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के ली कुआन यू स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी के एसोसिएट प्रोफेसर अल्फ्रेड मुलुआन वू ने एएफपी को बताया कि शी को पार्टी के शीर्ष पर एक "काफी मजबूत" स्थिति प्राप्त है, जो उन्हें वास्तव में अचूक बनाता है। लंदन विश्वविद्यालय में SOAS चाइना इंस्टीट्यूट के निदेशक स्टीव त्सांग ने कहा कि शी के पास अब पिछले साल की अशांति से बने दबाव के प्रति अपनी प्रतिक्रिया दिखाने का अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *