September 25, 2024

सीएम शिवराज ने लांच की लाड़ली बहना योजना, बोले – बहनों को सशक्त बनाएगी योजना

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपना 64वां जन्म दिन मना रहे हैं। उन्होंने भोपाल में बनाई गई ‘शिव वाटिका’ में पौध रोपण कर दिन की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री चौहान को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए ट्वीट में कहा है कि वे हार्डवर्किंग सीएम हैं जो प्रदेश के विकास के लिए दिन रात एक किए रहते हैं।

वे प्रदेश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम कर रहे हैं। उनके स्वस्थ रहने और विकास के लिए प्रयत्नशील रहने की शुभकामनाएं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा है कि मध्यप्रदेश के विकास के प्रति आपकी लगन व समर्पण प्रशंसनीय है। आप इसी समर्पित भाव से जनता के कल्याण के कार्य करते रहें। उन्होंने सीएम शिवराज को दीर्घायु और स्वस्थ रहने की भी शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को जम्बूरी मैदान पर अपने 65वें जन्मदिन पर लाखों बहनों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना लांच की। इस योजना के लिए 15 मार्च से आवेदन भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री चौहान ने इस मौके पर बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना से बहनों के जीवन स्तर में बड़ा परिवर्तन आएगा। योजना उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाने का काम करेगी।

उन्होंने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। मूल निवासी प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता नहीं है। आप अनावश्यक परेशान न हों। इस योजना को हमने बहुत सरल बनाया है। उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए योजना के फार्म भरने और उसके लिए जरूरी दस्तावेजों की जानकारी दी और बताया कि कैसे उन्हें योजना का लाभ मिलेगा? मुख्यमंत्री ने कहा कि आवेदन जमा करने के लिए कहीं भटकना नहीं है, उसके लिए मैं हंू और आपके घर आकर आवेदन ले जाने की व्यवस्था कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि आपके गांव में, आपके शहर के वार्ड में योजना का लाभ देंगे, चिंता न करें।

राजनीति मेरे लिए प्रोफेशन नहीं मिशन PM मोदी प्रेरणास्रोत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हाउस परिवार के साथ स्मार्ट सिटी पार्क में पौध रोपण के बाद कहा कि राजनीति मेरे लिए प्रोफेशन नहीं मिशन है। गरीबों की सेवा ही राजनीति वे मानते हैं और इसके लिए कई योजनाएं भी उन्होंने बनाई हैं, आगे भी इस काम को करते रहेंगे। उन्होंन कहा कि मेरे जन्म दिन पर बुके और तोहफा देने की बजाए लोग पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करें, यह अपील वे करते हैं। चौहान ने कहा कि नशामुक्ति के लिए संकल्प लेना और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करना भी एक तोहफा है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा हार्ड वर्किंग सीएम कहे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हमारे प्रेरणा और मार्गदर्शक है। अमित शाह की शुभकामनाओं पर कहा कि वे असंभव को संभव बनाने वाले नेता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *