September 25, 2024

राबड़ी देवी के घर पहुंची CBI की टीम, जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में एक्शन

0

पटना
 बिहार की राजधानी पटना से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां  RJD नेता और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के घर CBI की टीम पहुंची है। सीबीआई की टीम इस समय राबड़ी देवी के घर पर रेड कर रही है। उनके बेटे तेजस्वी यादव इस समय विधानसभा में मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि जमीन के बदले नौकरी मामले में CBI की ये कार्रवाई है।

जांच में जुटी CBI टीम

पूरा मामला तब सामने आया जब विधानसभा का सत्र शुरू होने वाला था। इसी दौरान जानकारी मिली की राबड़ी आवास पर सीबीआई की कई गाड़ियां पहुंची, अधिकारी में जांच में जुटे हुए हैं। कई सुरक्षाकर्मी भी हैं जो भी आवास में जमे हुए हैं। आरजेडी के एमएलसी सुनील सिंह भी पहुंचे हैं।

लालू, राबड़ी समेत 14 आरोपियों को समन जारी
इससे पहले IRCTC घोटाला मामले में कोर्ट ने लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती सहित 14 आरोपियों को समन जारी कर 15 मार्च को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा है। ये समन ऐसे वक्त पर जारी हुआ है, जब लालू सिंगापुर से हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांट करवाकर देश लौटे हैं।

 कुछ दिन पहले सीबीआई ने जमीन के बदले रेलवे में नौकरी के नाम पर दर्ज मामले में 24 जगहों पर छापेमारी की थी। आरोप है कि जिस समय लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे उस समय उनके कार्यालय में रेलवे में नियमों को ताक पर रखकर भर्तियां की गई और नौकरी के बदले जमीन ली गई।

लैंड फॉर जॉब स्कैम  

  सीबीआई ने 23 सितंबर 2021 को प्रारंभिक जांच शुरू की थी।सीबीआई की जांच में सामने आया कि रेलवे की भर्ती प्रक्रिया में घोटाला हुआ है। इसके बाद CBI ने 18 मई 2022 को ये FIR दर्ज कर ली। इसमें लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव समेत अन्य लोगों के नाम हैं। आरोप है कि जब लालू यादव रेल मंत्री थे तो जॉब लगवाने के बदले जमीन और प्लॉट लिए गए थे। लालू, राबड़ी और मीसा को राउज एवेन्यू कोर्ट से समन जारी हुआ था। सीबीआई की चार्जशीट पर कोर्ट ने 15 मार्च को पेश होने को कहा था।

आरजेडी ने बीजेपी पर बोला हमला
वहीं इस मामले पर आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने केंद्र सरकार पर केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। आईटी, ईडी, सीबीआई को तो हमलोग कहते हैं कि ये बीजेपी के तीन जमाई हैं।

15 मार्च को कोर्ट में होनी है पेशी

बता दें, एक हफ्ते पहले ही जमीन के बदले नौकरी देने के घोटाले के मामले  में आरोपी पूर्व रेल मंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत अन्य को दिल्ली की एक अदालत ने समन जारी किया था. दिल्ली की राउज एवन्यू कोर्ट ने सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए ये समन जारी किया था. इस मामले में कोर्ट ने 15 मार्च को सभी आरोपियों को पेश होने का आदेश दिया था. चार्जशीट में सीबीआई ने लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है.

क्या है मामला
केंद्रीय एजेंसी ने 23 सितंबर, 2021 को रेलवे में जमीन के बदले नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई को एक प्राथमिकी में बदल दिया गया था. एजेंसी के अनुसार, उम्मीदवारों को कथित तौर पर रेलवे अधिकारियों द्वारा “अनुचित हड़बड़ी” में आवेदन करने के तीन दिनों के भीतर समूह डी पदों पर विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में, “व्यक्तियों ने स्वयं या उनके परिवार के सदस्यों ने अपनी जमीन हस्तांतरित कर दी थी”.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *