September 25, 2024

जसपुर में जीएसटी विभाग की छापेमारी में खुलासा, 18 करोड़ की जीएसटी चोरी

0

जसपुर

उत्तराखंड के जसपुर में बीते रोज जीएसटी विभाग ने छापेमारी की बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया है। जानकारी देते हुए जीएसटी विभाग ने बताया कि जो छापेमारी की थी, उसमें अब बड़ा खुलासा हुआ है। विभाग का कहना है कि कुछ लोगों ने अलग-अलग पहचान पत्रों का गलत इस्तेमाल कर गैर कानूनी तरीकों से जीएसटी का लाभ लिया। विभाग का कहना है कि 100 करोड़ के लेनदेन में 18 करोड़ की जीएसटी की चोरी की गई।

जीएसटी टीम ने बताया कि कर विभाग के तकरीबन 300 अधिकारियों, कर्मचारियों की कुल 27 टीमों ने जसपुर में रजिस्टर्ड और नॉन रजिस्टर्ड लकड़ी के 27 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, आवास, ट्रासपोटर्स और वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट के कार्यालयों पर छापेमारी की। टैक्स चोरी को लेकर की गई जांच में प्रथम ²ष्टया 100 करोड़ से ज्यादा के लेनदेन में गड़बड़ी नजर आ रही है।

आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों से लगातार रुद्रपुर टैक्स इन्वेस्टिगेशन विंग ऐसे लोगों और ऐसी फर्म को लेकर ड्राइव चलाई जा रही है, जिनके द्वारा फेक ट्रेडिंग फर्में बनाकर गैरकानूनी तरीके से आईटीसी का लाभ लिया जा रहा था।

इस इन्वेस्टिगेशन ड्राइव में सामने आया है कि कुछ लोगों ने अलग अलग पहचान पत्रों का गलत इस्तेमाल कर फर्जी फर्में बनाई। एक नेक्सस के तहत राज्य को भारी मात्रा में राजस्व का नुकसान पहुंचाया जा रहा था। ये नेक्सस उत्तराखंड ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर और हरियाणा में यमुनानगर आदि स्थानों को बिल और माल आपूर्ति के बिना ही पेपर ट्रेडिंग के जरिये फेक आईटीसी उपलब्ध कराई जा रही थी।

इन्वेस्टिगेशन में सामने आया कि लकड़ी के इन फर्जी व्यापारियों ने सिंडिकेट बनाकर जानबूझ कर केंद्र और राज्य क्षेत्राधिकार में बिना माल की आपूर्ति किये फर्जी इनवोइस जारी करते हुए ई-वे बिल जारी कर (आईटीसी) गैरकानूनी तौर पर लाभ लेकर राजस्व को भारी मात्रा में क्षति पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा था।

इसका संज्ञान लेकर ऐसी फर्जी फर्मों की सूचनाओं को संकलित करते हुए उनके व्यापार स्थलों पर एक साथ छापामारी की कार्रवाई की गई। जिसमें प्रथम ²ष्टया लगभग 100 करोड़ की सेल पर लगभग 18 करोड़ रुपये का टैक्स चोरी का मामला सामने लाया गया।

ऊधम सिंह नगर के डीएम और एसएसपी के अलावा एसडीएम जसपुर के नेतृत्व में इस विशेष अभियान हेतु नामित समस्त टीमों ने बीते रोज इन फर्जी फर्म से जुड़े लोगों और उनके कार्यालयों पर जांच शुरू की। जांच के दौरान व्यापारियों के ऑफिसों से अकाउंट बुक, मोबाइल और लैपटॉप, टैबलेट, मोहरें, बिल बुक, एटीएम कार्डस सहित सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को जांच के लिए जब्त किया गया। टैक्स डिपार्टमेंट ने जब्त इलोक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेस के डेटा की पुष्टि हेतु फॉरेंसिक विशेषज्ञों को भी इस रेड में शामिल किया। इस छापेमारी के दौरान तकरीबन सात लाख रुपये की नकदी भी बरामद की गई। जब्त किए गए सभी दस्तावेजों और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस की जांच चल रही है। छापेमारी में नॉन रजिस्टर्ड फर्मों को और जो कार्यालय छापेमारी के दौरान बंद थे उन्हें सील किया गया है।

छापेमारी के बारे में जानकारी देते हुए अपर आयुक्त कर, अमित गुप्ता ने कहा कि जांच के दौरान यह पाया गया कि इन फर्मों ने जीएसटी के नियमों का पालन किये बिना फर्जी आईटीसी का लाभ लिया जा रहा था। उन्होंने बताया कि छापेमारी की ये कार्रवाई देर रात बाद भी चलती रही, जिसमें टीमों द्वारा इन फर्मों के मालिकों और प्रतिनिधियों के बयान भी दर्ज किये गये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed