September 25, 2024

आतंकवाद रोधी संवाद शुरू करेंगे पाक-अमेरिका

0

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान और अमेरिका वाशिंगटन में आतंकवाद-निरोध और खुफिया जानकारी साझा करने पर महत्वपूर्ण वार्ता शुरू करेंगे। दोनों पक्ष तनावपूर्ण संबंधों को फिर से स्थापित करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व अतिरिक्त सचिव (यूएन एंड आरडी) सैयद हैदर शाह करेंगे, जबकि अमेरिकी पक्ष का नेतृत्व आतंकवाद विरोधी कार्यवाहक समन्वयक क्रिस्टोफर लैंडबर्ग करेंगे। विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा, बातचीत का उद्देश्य आतंकवाद के आम खतरे, बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करना है।

अमेरिका और पाकिस्तान हमारे दोनों देशों के सामने साझा आतंकवादी खतरों पर चर्चा करेंगे और सीमा सुरक्षा और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग के संबंध में नीति-उन्मुख रणनीति विकसित करेंगे। यह बैठक पाकिस्तान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि देश आतंकवाद के पुनरुत्थान की चुनौती का सामना कर रहा है। देश भर में, विशेष रूप से अफगानिस्तान के साथ देश की सीमा पर कई तरह के आतंकी हमले जारी हैं।

पाकिस्तान तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकी समूह का पुनरुत्थान देख रहा है, जिसने हाल ही में देश में कई हमलों की जिम्मेदारी ली है। अफगानिस्तान में अफगान तालिबान के नियंत्रण में आने और टीटीपी और अन्य समूहों के हजारों आतंकवादियों को रिहा करने के बाद देश में टीटीपी के फिर से उभरने की गति तेज हो गई है।

इमरान खान के नेतृत्व वाली पिछली सरकार ने काबुल में अफगान तालिबान की सुविधा के तहत समूह के साथ शांति वार्ता की थी, जिसके तहत, टीटीपी के हजारों उग्रवादियों को न केवल देश में अपने गृहनगर वापस आने की अनुमति दी गई, बल्कि उन्हें अपने परिवारों को फिर से बसाने की भी अनुमति दी गई।

हालांकि, शांति वार्ता टीटीपी के लिए शोषण का एक उल्लंघन बन गई, जिसने देश में अपने कार्यो को फिर से संगठित करने के लिए समय और स्थान का उपयोग किया, जो पाकिस्तान सरकार पर अपने कार्यों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए आतंकवादी संगठन द्वारा शांति वार्ता को रद्द कर दिए जाने के बाद सक्रिय हो गए थे।

पाकिस्तान काबुल में अफगान तालिबान से अफगानिस्तान की धरती से संचालित होने वाले टीटीपी आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने और समूह को समर्थन देना बंद करने का आह्वान करता रहा है, एक ऐसी मांग जिसे अफगान तालिबान अस्वीकार करता है और उसका पालन करने से इनकार करता है।

यह इस्लामाबाद की मांगों के लिए अफगान तालिबान की नकारात्मक प्रतिक्रिया के कारण है, जो कथित तौर पर सरकार को रीसेट करने और वाशिंगटन के साथ आतंकवाद और खुफिया जानकारी साझा करने की समझ पर वापस आने के लिए मजबूर कर रहा है, जिससे दो दिवसीय संवाद प्रक्रिया और भी महत्वपूर्ण हो गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अफगान तालिबान टीटीपी का समर्थन करना बंद नहीं करना चाहता क्योंकि वे टीटीपी के खिलाफ एक सतत सैन्य आक्रमण शुरू करने की पाकिस्तान की मौजूदा क्षमता से अवगत हैं।

हालांकि, इस्लामाबाद की अपनी अफगान नीति को बदलने और आतंकवाद विरोधी अभियानों पर अमेरिका के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने की इच्छा, निश्चित रूप से अफगान तालिबान के लिए खतरे की घंटी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed