September 25, 2024

दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री बने कोनराड संगमा, पीएम मोदी की मौजूदगी में ली शपथ

0

शिलॉन्ग
नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली है. जिसके साथ ही कोनराड संगमा लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री बने हैं. कोनराड संगमा के अलावा प्रेस्टन टाइनसॉन्ग और स्नियावभालंग धर ने मेघालय के उपमुख्यमंत्रियों के रूप में शपथ ली. मेघालय सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी पहुंचे हैं.

कोनराड संगमा ने लगातार दूसरी बार मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है। इस मौके पर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद थे। इस बार कैबिनेट में एक महिला भी शामिल हैं। मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस (MDA 2.0) की सरकार में 12 विधायकों को मंत्रिपद दिया गया है। इसमें सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने वाली कोनराड संगमा की पार्टी एनपीपी के आठ मंत्री होंगे। इसके अलावा यूडीएफ के दो मंत्री शामिल हैं। 

एनपीपी की अगुआई वाले गठबंधन को 45 विधायकों का समर्थन है। संगमा की पार्टी ने चुनाव में 26 सीटें जीती थीं। भाजपा ने संगमा के नेतृत्व वाले क्षेत्री संगठन को समर्थन दिया। चुनाव परिणाम से एक दिन पहले भी संगमा ने असम के सीएम से मुलाकात की थी। एनपीपी यहा भाजपा के साथ चुनाव से पहले गठबंधन नहीं किया था।

कोनराड संगमा के नवगठित मंत्रिमंडल में 12 मंत्री बनाए गए हैं. मेघालय की नई गठबंधन सरकार के सबसे बड़े घटक दल एनपीपी को सबसे अधिक आठ मंत्री पद मिले हैं. इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के दो मंत्री बनाए गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और एचएसपीडीपी के एक-एक विधायकों को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

कोनराड संगमा ने मंत्रिमंडल के गठन में भौगोलिक संतुलन साधने, हर क्षेत्र को प्रतिनिधित्व देने की भी कोशिश की है. कोनराड संगमा ने साफ किया है कि उनके मंत्रिमंडल में आठ मंत्री खासी पहाड़ी क्षेत्र और चार गारो इलाके से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *