September 25, 2024

रंग में भंग, कई राज्यों में होगी बारिश , गिर सकते हैं ओले

0

नई दिल्ली  
होली के रंग में बारिश खलल डाल सकती है, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के अंदर देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है तो वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, कोंकण-गोवा, असम एवं अरुणाचल में तो कल से ही बारिश को लेकर अलर्ट जारी है। इन जगहों में से कहीं-कहीं पर तो ओले भी गिर सकते हैं। तो वहीं दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश देखने को मिलेगी। बीते 24 घंटे की बात करें तो गुजरात, महाराष्ट्र, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड में तो पारा 35 डिग्री के पार ही रहा है, जिसकी वजह से लोगों को गर्मी झेलनी पड़ रही है।

आज मौसम यहां सुहाना बना हुआ है

फिलहाल होली पर मौसम नमी वाला रहने वाला है तो वहीं दिल्ली में आज और कल दोनों जगह बादलों का डेरा रहेगा। आज दिल्ली में अधिकतम तापमान क्रमश: 30.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आस-पास रह सकता है। हालांकि बादल छाए रहने की वजह से आज मौसम यहां सुहाना बना हुआ है।

निश्चित तौर पर प्रदूषण में कमी होगी

वैसे तो दिल्ली में बारिश के आसार नहीं है लेकिन अगर बरसात होती है तो निश्चित तौर पर प्रदूषण में कमी होगी। The Central Pollution Control Board के मुताबिक आज सुबह दिल्ली के AQI की स्थिति निम्नलिखित थी…

    पंजाबी बाग, दिल्ली – डीपीसीसी पीतम पुरा 213 AQI
    पूसा, दिल्ली – आईएमडी पश्चिमी दिल्ली 215 AQI
    शादीपुर, दिल्ली -पश्चिमी दिल्ली 286 AQI
    मुंडका, दिल्ली – भीम नगर 289 AQI
    परपड़गंज, दिल्ली -234 AQI
    अशोक विहार, दिल्ली – डीपीसीसी 297 AQI
    लोधी रोड, दिल्ली – 238 AQI

अगर एनसीआर की बात करें तो नोएडा में आज न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री, गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 29 डिग्री और गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने के आसार हैं। तो वहीं पश्चचिमी यूपी में भी आज दिन भर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी।

तेलंगाना, तमिलनाडु औऱ कर्नाटक में मौसम शुष्क

जबकि दक्षिण के राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु औऱ कर्नाटक में आज मौसम शुष्क रहने वाला है और इन जगहों पर पारा 29 के पार ही रहेगा तो वहीं हिमाचल,उत्तराखंड और कश्मीर में बर्फबारी की संभावना बनी हुई है तो वहीं इंदौर, उज्जैन , सागर, रीवा, में आज भी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है तो वहीं पालघर, ठाणे, नासिक, अहमदनगर जिलों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना बनी हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed