September 26, 2024

एक तरफ राहत तो दूसरी तरफ आफत, आश्रम फ्लाईओवर खुलने के बाद सरायकाले खां बन सकता है जाम का अड्डा

0

नई दिल्ली
दिल्ली के आश्रम में फ्लाईओवर खुलने के बाद सरायकाले खां पर ट्रैफिक जाम बढ़ रहा है। फ्लाईओवर बनने के बाद नोएडा से AIIMS तक रूट सिग्नल फ्री हो गया है लेकिन इससे सराय काले खां और रिंग रोड पर ट्रैफिक का बोझ बढ़ रहा है। ट्रैफिक पुलिस की माने तो काले खां पर वाहनों की भीड़ बढ़ रही है। बता दें, कल 6 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आश्रम फ्लाईओवर की शुरुआत की है। इससे पहले ट्रैफिक की समस्या बनी हुई थी। फ्लाईओवर बनने से नोएडा और साउथ दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हुई है।

दिल्ली-मेरठ RRTS और एक समानांतर फ्लाईओवर के चल रहे निर्माण ने पहले ही सराय काले खां को बस टर्मिनल में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाली कई बसों से ट्रैफिक चिकन नेक यानी संकरा रास्ता बना दिया है। पैदल यात्री, उनमें से निर्माण श्रमिक, नियमित रूप से रिंग रोड पार करते हैं, जिससे यातायात धीमा हो जाता है। एक यातायात अधिकारी ने कहा, "नए फ्लाईओवर पर तेज गति से चलने वाले वाहन, रिंग रोड पर भारी वाहन और बारापुला एलिवेटेड रोड पर एम्स से आने वाले यातायात सभी एक ही बिंदु पर मिल जाते हैं। इसलिए सराय काले खां पर हर समय ट्रैफिक भारी रहने वाला है।"

फ्लाईओवर पर भारी वाहनों को रोक

आश्रम फ्लाईओवर का 1.4 किमी विस्तार  डीएनडी फ्लाईवे और एम्स के बीच सीधा मार्ग प्रदान करेगा। आश्रम से प्रतिदिन कम से कम साढ़े तीन लाख वाहन गुजरते हैं। सोमवार को, पीडब्ल्यूडी ने मुख्य विस्तार सड़क और सराय काले खां की ओर जाने वाले कैरिजवे को खोल दिया है। हालांकि सराय काले खां और आश्रम के बीच रैंप अभी भी बन रहा है और इसे पूरा होने में एक महीने से अधिक का समय लग सकता है। हाईटेंशन बिजली के तारों के ऊपर से गुजरने के कारण नए फ्लाईओवर पर भारी वाहनों को अभी जाने की अनुमति नहीं होगी।

पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के मुताबिक हाईटेंशन तार दो मुख्य रैंप के ऊपर लटके हुए हैं और नीचे से गुजरने वाले भारी वाहनों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। एजेंसी ने अभी तक दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड को हाई-टेंशन तारों को स्थानांतरित करने के लिए नहीं कहा है। पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर इन चीफ अनंत कुमार ने कहा कि एक अन्य संस्था को तार हटाने पड़े। कुमार ने कहा, "लेकिन हमने खुद इस काम को अंजाम दिया है और इस महीने के अंत तक इसे पूरा करने की उम्मीद है। इसके बाद भारी वाहनों को भी फ्लाईओवर पर चलने की अनुमति दी जाएगी।"

फ्लाईओवर के उद्घाटन के मौके पर केजरीवाल ने कहा कि पहले इस क्षेत्र में लंबा ट्रैफिक जाम हुआ करता था। खासतौर पर ऑफिस टाइम के दौरान, और फ्लाईओवर के विस्तार से उन लाखों मोटर चालकों को राहत मिलेगी जो हर दिन इस मार्ग का उपयोग करते हैं। सीएम ने कहा कि फ्लाईओवर के पूरी तरह से चालू होने से पहले केवल कुछ छोटे-मोटे काम पूरे होने बाकी थे।

उद्घाटन समारोह समाप्त होने के तुरंत बाद, डीएनडी फ्लाईवे से लाजपत नगर की ओर यातायात की अनुमति दी गई। ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी में कहा गया है कि शाम 5 बजे के आसपास दूसरा रैंप खोला गया। कुछ अन्य कार्य जो पूरे किए जाने बाकी हैं, उनमें मौजूदा फ्लाईओवर के साथ विस्तार के एकीकरण के निकट सेंट्रल वर्ज का निर्माण, रोड साइनेज की स्थापना और सराय काले खां से आने वाले और आश्रम के लिए आने वाले यातायात के लिए रैंप का निर्माण शामिल है।

सराय काले खां में आरआरटीएस पिलर्स के निर्माण में तीन और महीने लगेंगे। जबकि समानांतर फ्लाईओवर पर काम केवल 2023 के अंत में शुरू होगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, "जब तक सभी निर्माण कार्य समाप्त नहीं हो जाते, तब तक मोटर चालक यहां यातायात की आवाजाही में आसानी की उम्मीद नहीं कर सकते।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed