September 27, 2024

Suzuki ने Jimny का नया हेरिटेज एडिशन किया लॉन्च, जाने क्या है खासियत

0

मुंबई
 मारुति सुजुकी ने बीते ऑटो एक्सपो में अपनी मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Jimny को देश के सामने पेश किया था. बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी का इंतजार लंबे समय से हो रहा था, और आखिरकार कंपनी ने इसके फाइव-डोर वर्जन से पर्दा उठा दिया. एक्सपो के दौरान ही इस एसयूवी की अधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है, बताया जा रहा है कि कंपनी ने अब तक इस एसयूवी के तकरीबन 22,000 यूनिट्स की बुकिंग दर्ज की है. हालांकि अभी इसकी कीमतों को खुलासा नहीं किया गया है और ये SUV आधिकारिक तौर पर इंडिया में लॉन्च भी नहीं हुई है, लेकिन इससे पहले सुजुकी ने ऑस्ट्रेलियन मॉर्केट में Suzuki Jimny के नए हेरिटेज एडिशन को लॉन्च कर दिया है.

नाम के अनुसार ही कंपनी ने हेरिटेज एडिशन को रेट्रो लुक और डिज़ाइन दिया है. सुजुकी जिम्नी का इतिहास बहुत पुराना है. कंपनी ने पहली बार इसे सत्तर के दशक की शुरुआत में पेश किया था और पिछले पांच दशकों से इस SUV की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही गई है. 1970, 80 और 90 के दशक की जिम्नी की ऑफ-रोड विरासत को याद करने के लिए, सुजुकी ऑस्ट्रेलिया ने जिम्नी हेरिटेज एडिशन को विशेष रेट्रो-थीम वाले ग्राफिक्स दिए हैं, जिसमें किनारों और पीछे की तरफ नारंगी और लाल स्ट्रीप्स देखने को मिलती हैं.

इसमें रेट्रो ग्राफिक्स के साथ रियर फेंडर पर जिम्नी हेरिटेज डेकल भी मिलता है, इसके अलावा, जिम्नी में सफेद रंग में सुजुकी लोगो के साथ रेड मड फ्लैप भी मिलता है. हालांकि कंपनी ने हेरिटेज एडिशन को केवल चार रंगों में पेश किया है, जिसमें व्हाइट, फॉरेस्ट ग्रीन, ब्लूश ब्लैक पर्ल और मीडियम ग्रे में शामिल हैं.

मिलते हैं ये ख़ास फीचर्स:

Suzuki Jimny हेरिटेज एडिशन  में कंपनी ने ज्यादा फीचर्स रेगुलर मॉडल जैसे ही हैं. हालांकि इसमें LED प्रोजेक्टेर हेडलैंप, 7.0-इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है. इसके अलावा रिवर्स कैमरा, क्लाइमेट कंट्रोल और लैदर से रैप्ड स्टीयरिंग व्हील इस एसयूवी के केबिन को खूबसूरत बनाते हैं. इन फीचर्स के अलावा एसयूवी पहले जैसी ही है.

कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का K15B पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 105hp की पावर और 134Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. हालांकि रेगुलर मॉडल में 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प मिलता है. हेरिटेज एडिशन में कंपनी ने सुजुकी ऑल ग्रिप प्रो फोर व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया है.

भारत में कब लॉन्च होगी Jimny:

हालांकि अभी मारुति सुजुकी ने जिम्नी के लॉन्च की तारीख के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है. लेकिन जैसा कि बुकिंग चल रही है और ग्राहकों से इस एसयूवी को बेहतर प्रतिक्रियाएं भी मिल रही हैं, ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मई महीने में बिक्री के लिए लॉन्च कर सकती है. जहां तक कीमत की बात है तो कंपनी इस एसयूवी को 10 से 12 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है. बाजार में आने के बाद ये सबसे सस्ती फोर-व्हील ड्राइव एसयूवी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *