September 27, 2024

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारत में कप्तानी की तुलना शतरंज के खेल से की

0

नई दिल्ली
 इंदौर में तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद, स्टीव स्मिथ ने भारत में कप्तानी की तुलना शतरंज के खेल से की है और उनकी टीम अब बॉर्डर¬ गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और अंतिम टेस्ट के लिए तैयार है।

भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है और अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगी। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथा टेस्ट जीतकर श्रृंखला 2-2 से बराबर करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पारिवारिक कारणों से अभी घर पर ही हैं, उनकी गैरमौजूदगी में इंदौर में स्मिथ ने टीम का नेतृत्व किया और नौ विकेट से जीत दिलाई।

नागपुर और दिल्ली में भारत की जीत के बाद इंदौर में जीत दर्ज करने के बाद स्मिथ ने कहा, यह शतरंज का खेल है और हर गेंद का कुछ मतलब होता है। स्मिथ ने कहा, खिलाड़ियों को प्रेरित करना और बल्लेबाज को कुछ अलग करने और उनके साथ खेल खेलने की कोशिश करना अच्छा है। कप्तानी करने के लिए भारत शायद दुनिया में मेरी पसंदीदा जगह है।

बता दें कि अहमदाबाद में खेले जाने वाले चौथे टेस्ट मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री गुरुवार को भाग लेने वाले हैं। 132,000 की क्षमता वाले दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट मैदान नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक और टर्निंग विकेट की उम्मीद है।

भारतीय टीम ने जो रूट के नेतृत्व वाली इंग्लिश टीम को दो साल पहले वहां दो बार हराया था, जिसमें डे-नाइट टेस्ट मैच दो दिन के अंदर ही भारत ने जीत लिया था, जो 1935 के बाद से सबसे छोटा टेस्ट मैच था।

स्थानीय गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा सामान्य पिच बनाए जाने के आश्वासन के बावजूद, दोनों पक्षों द्वारा फिर से तीन स्पिनर के साथ उतरने की उम्मीद है, हालांकि भारत अक्षर पटेल के बजाय कुलदीप यादव को मौका दे सकता है। भारत एक तेज गेंदबाज को बाहर करके और विस्फोटक सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल कर अपनी बल्लेबाजी को मजबूत कर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों नाथन ल्योन और मैथ्यू कुह्नमैन ने मैच रेफरी द्वारा आधिकारिक तौर पर खराब मानी गई इंदौर की पिच का पूरा फायदा उठाया और ऑस्ट्रेलिया को 2004 के बाद से भारतीय सरजमीं पर केवल दूसरी टेस्ट जीत दिलाई।

पहली पारी में कुह्नमैन ने पांच विकेट लिए और ल्योन ने तीन विकेट लिए, जिसकी बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 109 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए और 88 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। भारत ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए और 75 रनों की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए ल्योन ने 8 विकेट लिए। 76 रनों के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि वह खेल की सतहों पर लगातार ध्यान देने से तंग आ चुके हैं और इसके बजाय कुछ असाधारण गेंदबाजी प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहते हैं। उन्होंने इंदौर टेस्ट के बाद कहा, 'पिच की यह बात बहुत ज्यादा हो रही है। जब भी हम भारत में खेलते हैं तो यह हमेशा पिच के बारे में होता है। 10 विकेटों में से शायद एक या दो विकेट में ही पिच ने गेंदबाज की मदद की होगी, लेकिन इसके अलावा यह गेंदबाज का कौशल था जिसने बल्लेबाज को फंसाकर आउट किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *