September 27, 2024

BSNL का 300 दिनों को Recharge,एक दिन का खर्च 2.65 रुपये, रोज 2GB डेटा

0

नई दिल्ली

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) काफी लंबे समय से अपने ग्राहकों को 797 रुपये का प्लान ऑफर कर रहा है। लेकिन यह प्लान हाल ही में एक बदलाव के दौर से गुजरा है। टेलीकॉमटॉक ने 2 मार्च, 2023 को अपनी रिपोर्ट में बताया कि बीएसएनएल ने अपने चार प्रीपेड प्लान्स को इन-डायरेक्टली महंगा कर दिया है, क्योंकि कंपनी ने इन चारों प्लान्स की वैलिडिटी कम कर दी। इन प्लान्स में 797 रुपये का प्लान भी था। अब यह प्लान 365 दिनों की बजाय 300 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। कुल वैलिडिटी में कटौती के अलावा, प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है। आइए बीएसएनएल के 797 रुपये के प्लान की डिटेल्स पर नजर डालते हैं और देखते हैं कि क्या यह ग्राहकों के लिए एक अच्छा ऑफर है।

बीएसएनएल 797 रुपये प्लान डिटेल
बीएसएनएल का 797 रुपये का प्लान अब 365 दिनों के बजाय 300 दिनों की कुल वैलिडिटी के साथ आता है। कंपनी ने प्लान के अन्य लाभों में कोई बदलाव नहीं किया है। प्लान में ग्राहकों को फ्रीबीज के रूप में पहले 60 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस के साथ 2GB डेली डेटा मिलता है। शेष 240 दिनों के लिए, आपका सिम कार्ड एक्टिव रहेगा और इस दौरान कंपनी से कोई फ्रीबीज नहीं मिलेगा।

अगर आप डेटा या वॉयस कॉलिंग चाहते हैं, तो आपको ऐसे वाउचर से रिचार्ज करना होगा। तो क्या यह प्लान अच्छा ऑफर है? खैर, एक तरह से यह अभी भी एक अच्छा ऑप्शन है यदि आप केवल सिम को एक्टिव रखना चाहते हैं। यह ज्यादातर उन यूजर्स के लिए है जिन्होंने अपने बीएसएनएल सिम को दूसरे ऑप्शन के रूप में रखा है और प्राइमरी ऑप्शन के रूप में उनके पास कोई दूसरा सिम है।

यह प्लान निश्चित रूप से यूजर्स की लागत से अधिक महंगा हो गया है। जबकि कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है, बीएसएनएल ने इस प्लान की वैलिडिटी से 65 दिन कम कर दिए हैं।

बीएसएनएल अप्रत्यक्ष रूप से टैरिफ बढ़ा रहा है
बीएसएनएल अप्रत्यक्ष रूप से भारत में ग्राहकों के लिए टैरिफ बढ़ा रहा है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने अपने प्रीपेड पोर्टफोलियो से कई प्लान्स के लाभों को उनकी कीमत समान रखते हुए कम कर दिया है। यह कई उपभोक्ताओं को यह सोचने पर मजबूर कर सकता है कि वे अभी भी समान सेवाओं के लिए समान राशि का भुगतान कर रहे हैं। यह एक ऐसा कदम है जो टेल्को के लिए अच्छा नहीं हो सकता है क्योंकि ग्राहकों को अपने नेटवर्क में बनाए रखना उसके लिए कठिन रहा है। केवल वे लोग जो 2G और 3G नेटवर्क से संतुष्ट हैं, ज्यादातर बीएसएनएल की सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *