September 27, 2024

जेसन रॉय ने फेरा बाबर आजम के शतक पर पानी, पाकिस्तान सुपर लीग में रचा गया इतिहास

0

 नई दिल्ली

पाकिस्तान सुपर लीग में बुधवार रात उस समय इतिहास रचा गया जब जेसन रॉय के तूफानी शतक के दम पर क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने पेशावर जाल्मी के खिलाफ पीएसएल का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। पेशावर जाल्मी ने इस मैच में बाबर आजम के शतक के दम पर क्वेटा के सामने जीत के लिए 241 रनों का लक्ष्य रखा था। रोड सी सपाट रावलपिंडी की पिच पर क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने इस स्कोर को 10 गेंदें और 8 विकेट शेष रहते ही हासिल कर लिया। जेसन रॉय ने इस दौरान 63 गेंदों पर 20 चौकों और 5 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 145 रनों की नाबाद पारी खेली गई। उनको इस मैच विनिंग परफॉर्मेंस के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया। यह पाकिस्तान सुपर लीग के इतिहास की सबसे सफल और वर्ल्ड क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी रन चेज है। क्वेटा ग्लैडिएटर्स ने इस मुकाबले में कुल 74.07 प्रतिशत रन चौकों छक्कों से बटोरे जो कम से कम 100 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक है। टीम ने इस रन चेज में कुल 30 चौके और 10 छक्के लगाए।
 

बात मुकाबले की करें तो पेशावर जल्मी ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। कप्तान बाबर आजम और सईम अयूब (74) ने पहले विकेट के लिए 162 रन जोड़े थे। बाबर आजम ने इसके बाद पीएसएल 2023 का अपना पहला शतक जड़ा। 115 के निजी स्कोर पर बाबर को ऐमल खान ने रन आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। बाबर ने अपनी इस पारी में 65 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 3 छक्के लगाए। अंत में रोवमैन पॉवेल ने 18 गेंदों पर 35 रनों की धुआंधार पारी खेल टीम को 240 के स्कोर तक पहुंचाया।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी क्वेटा ग्लैडिएटर्स की शुरुआत भी तूफानी रही। 2.5 ओवर में जेसन रॉय और मार्टिन गप्टिल की जोड़ी ने मिलकर 41 रन जोड़े। शानदार लय में दिख रहे गप्टिल 8 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रॉय ने विल स्मीड के साथ मिलकर 109 रनों की साझेदारी की जिसमें मा्त्र 26 ही रन समीद के थे। 150 के स्कोर पर क्वेटा का दूसरा झटका लगा। इसके बाद मोहम्मद हफीज ने आकर जेसन रॉय का साथ दिया और टीम को 18.2 ओवर में ही जीत दिलाई। हफीज 18 गेंदों पर नाबाद 41 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *