September 27, 2024

सीएम शिवराज ने किया बड़ा ऐलान मध्य प्रदेश में महिला कर्मचारी को मिलेगी 7 दिन की एक्स्ट्रा CL

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश मिलेगा। महिलाएं आज हर कार्य-क्षेत्र में कंधे से कंधा मिला कर चल रही हैं। उन पर मातृत्व और घर संभालने की जिम्मेदारी भी है। इसलिए हमने तय किया है कि सभी महिला कर्मचारियों को 7 दिवस का अतिरिक्त आकस्मिक अवकाश देंगे, जिसे वे अपनी आवश्यकता अनुरूप उपयोग कर सकेंगी। इस तरह अब साल भर में महिला कर्मचारियों को बीस सीएल (आकस्मिक अवकाश) की पात्रता होगी।

सीएम चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ट्वीट कर कहा कि कक्षा 10वीं के बाद उच्चतर, माध्यमिक एवं कॉलेज में बेटियों को वित्तीय साक्षरता के लिये पाठ पढ़ाया जाएगा जो महिला उन्मुखी होगा। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति के सशक्तिकरण में ही प्रदेश और देश का उत्थान निहित है। इसलिए राज्य की तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण और जॉब फेयर आयोजित किए जाएंगे। साथ ही छात्राओं को डिजिटल एवं वित्तीय साक्षरता, अंग्रेजी, कम्युनिकेशन और वर्क रेडीनेस का 60 से 80 घंटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्किल ट्रेनिंग की भी व्यवस्था
बालिकाओं के लिए स्किल ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी जिसमें हैंडलूम, कढ़ाई, पारंपरिक लोक कलाओं की ट्रेनिंग शामिल होगी। प्रदेश की महिला हथकरघा एवं हस्तशिल्प कारीगरों को एनआईडी और निफ्ट संस्थानों के माध्यम से आधुनिक डिजाइन्स और उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान कराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *