September 27, 2024

काशी में खुलेगा अस्थि कलश बैंक ,योगी सरकार की योजना

0

वाराणसी
 धर्मनगरी वाराणसी में जल्द ही एक अनोखा बैंक खुलने जा रहा है, जहां रुपयों को रखने के लिए ननहीं बल्कि अस्थियों को रखने के लिए खाता खोला जाएगा. यह बैंक मृत व्यक्ति को पूर्ण मोक्ष तो देगा ही, साथ ही साथ परिजनों को पूर्ण दाह संस्कार का भी लाभ देने में मदद करेगा. यूपी सरकार ने इस बैंक को बनाने का खाका तैयार कर लिया है, जो जल्द ही वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर जमीन पर नजर आएगा.

आपने रुपयों के बैंक के बारे में सुना भी है और हर एक व्यक्ति बैंक में अपने रुपयों को सुरक्षित रखता भी है. लेकिन वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर अस्थि बैंक खुलने जा रहा है. दरअसल, वाराणसी में धार्मिक मान्यता के अनुसार दाह संस्कार करवाने से मोक्ष मिलता है. जिसके कारण वाराणसी में दूर-दराज से लोग अपने मृत परिजन का शव लेकर आते हैं और मणिकर्णिका घाट पर उनका अंतिम संस्कार करते हैं. लेकिन समय के आभाव में अस्थियों का पूर्ण विधि विधान से विसर्जन नहीं करवा पाते और जल्दबाजी में कुछ अस्थियां गंगा में प्रवाहित कर चले जाते हैं. ऐसे लोगों के लिए अस्थि बैक बनने जा रहा है, जहां मृत व्यक्ति की अस्थियां रखी जाएंगी.

मुख्यमंत्री ने दी हरी झंडी
नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम वाराणसी, एमपी सिंह ने बताया कि इसके लिए नगर निगम ने प्लान तैयार कर मुख्यमंत्री योगी को दिखाया है. मुख्यमंत्री ने हरी झंडी भी दे दी है. इस बैंक में दूर-दराज से लोग अंतिम संस्कार के बाद अपनी अस्थियां रख सकेंगे, जिसका रजिस्ट्रेशन होगा. महीने दो महीने बाद यहां से अस्थियां ले जाकर वो कहीं भी जैसे हरिद्वार, प्रयागराज स्थानों पर पूर्ण विधि-विधान से अस्थि विसर्जन कर सकते हैं. इस बैंक के स्थान के लिए सर्वे शुरू हो चुका है, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *