September 27, 2024

ग्वालियर के 18 सरकारी स्कूलों का होगा कायाकल्प,मिलेंगी अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं

0

ग्वालियर

ग्वालियर. मध्य प्रदेश की सीएम राइज योजना और प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत ग्वालियर जिले के लगभग 18 शासकीय स्कूलों को मॉडल स्कूल में तब्दील किया जाएगा. इसके तहत इन स्कूलों को कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर सुविधाओं मुहैया कराई जाएंगी. आपको बता दें कि सीएम राइज के तहत जिले के 8 स्कूलों में तो पहले फेज का काम भी शुरू हो चुका है. जबकि पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया के तहत विभागीय अधिकारियों ने जिले के 10 स्कूलों का चयन कर केंद्र सरकार को लिस्ट भी भेज दी है.

ग्वालियर के शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने बताया कि सीएम राइस योजना के तहत विद्यालयों का काम शुरू कर दिया गया है. जबकि पीएमसी के तहत अधिकारियों ने 10 स्कूलों का चयन कर उसकी लिस्ट भी भेज दी है. जैसे ही उनकी स्वीकृति मिल जाएगी, तो तत्काल रुप से यहां उनका काम शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि पीएम श्री योजना के तहत हर विकासखंड में 2 स्कूलों का चयन किया गया है, जिनमें गेंडे वाली सड़क स्कूल, कन्या विद्यालय शिंदे की छावनी, कन्या विद्यालय थाटीपुर, गजराराजा हायर सेकेंडरी स्कूल, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 मुरार, डीआरपी लाइन और एमएलबी मुरार सहित अन्य स्कूलों का चयन किया गया है.

अधिकारियों की मानें तो इन स्कूलों में विद्यालय का क्षेत्रफल, विद्यालय का शैक्षणिक स्तर, छात्रों की संख्या आदि का आंकलन कर चयन किया गया है. जैसे ही केंद्र सरकार से अनुमति मिलेगी, इनके कायाकल्प का कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा सीएम राइज योजना के तहत जिन आठ स्कूलों का चयन किया गया है. उनका कार्य दो चरणों में कराया जाएगा, जिनमें पहले चरण का कार्य शुरू हो चुका है. इस दौरान दीनदयाल नगर मॉडल स्कूल का काम शुरू कर दिया गया है. जबकि कन्या विद्यालय पटेल विद्यालय की स्कूलों का काम शुरू किया जाएगा, जिनकी धन राशि आवंटित भी की जा चुकी है.

ये मिलेंगी सुविधाएं
ग्‍वालियर जिले के इन 18 शासकीय विद्यालयों को सीएम राइस एवं पीएम श्री का दर्जा मिलने के बाद छात्र छात्राओं को अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं दी जाएंगी. इन सुविधाओं में ऑडिटोरियम, लाइब्रेरी, स्मार्ट क्लास, वर्चुअल क्लास, स्विमिंग पूल और खेल का मैदान समेत कई खास बातें शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *