September 27, 2024

नगालैंड में CM रियो को शरद पवार ने किया समर्थन देने का ऐलान

0

 कोहिमा

शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो को समर्थन देने की घोषणा की. 7 मार्च को शरद पवार और बारामती लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले के साथ बैठक के बाद एनसीपी महासचिव नरेंद्र वर्मा ने कहा कि NCP प्रमुख शरद पवार ने नगालैंड के व्यापक हित में मुख्यमंत्री रियो के नेतृत्व को स्वीकार करने का फैसला किया है. NCP के एक बयान में भाजपा का कोई जिक्र नहीं था, जो रियो की राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी (NDPP) की सहयोगी है.

नरेंद्र वर्मा ने बयान में कहा कि पूर्वोत्तर प्रभारी की बात सुनने के बाद उन्होंने नगालैंड  के व्यापक हित में मुख्यमंत्री एन. रियो के नेतृत्व को स्वीकार करने का निर्णय लिया. दरअसल, विपक्षी दलों में NCP का प्रदर्शन सबसे अच्छा था, NCP ने नगालैंड में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में 12 सीटों में से 7  पर जीत हासिल की थी.

कोहिमा में 4 मार्च को एनसीपी के नगालैंड विधायक दल की पहली बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि क्या पार्टी को सरकार का हिस्सा होना चाहिए या वह मुख्य विपक्ष की भूमिका निभाएगी. इसके बाद NCP ने कहा कि नवनिर्वाचित विधायकों और उसकी स्थानीय इकाई की राय है कि राज्य के व्यापक हित और रियो के साथ उसके विधायकों के अच्छे संबंधों के
लिए पार्टी को सरकार का हिस्सा होना चाहिए.

वहीं शरद पवार ने एनसीपी विधायक पिक्टो शोहे को नगालैंड में एनसीपी विधायक दल के नेता के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. शोहे 2018 में नागा पीपुल्स फ्रंट के टिकट पर विधायक चुने गए थे. बाद में वह रियो के एनडीपीपी में शामिल हो गए, लेकिन टिकट न मिलने पर वह एनसीपी में शामिल हो गए.

नगालैंड में नेफ्यू रियो ने मंगलवार यानी 7 मार्च को 5वीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. नगालैंड के राज्यपाल गणेशन ने नेफ्यू रियो को सीएम पद की शपथ दिलाई.  मुख्यमंत्री रियो के अलावा तदितुई रंगकौ जेलियांग और यानथुंगो पैटन ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. वहीं 9 विधायकों को मंत्रिपद की शपथ दिलाई गई. मंत्रिपद की शपथ लेने वाले विधायकों में जी काइतो आए, जैकब झिमोमी, केजी केन्ये, पी पैवांग कोन्याक, मेत्सुबो जमीर, तेमजेन इम्ना अलोंग, सीएल जॉन, सलहौतुओनुओ क्रूस और पी बशांगमोंगबा चांग शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *