September 27, 2024

इजराइल के लोगों ने नेतन्याहू की योजना के खिलाफ ‘विरोध दिवस’ मनाया

0

तेल अवीव
 इजराइली प्रदर्शनकारी बृहस्पतिवार को न्यायपालिका में आमूल-चूल परिवर्तन के एक विवादास्पद सरकारी प्रस्ताव के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की विदेश यात्रा से पहले और अमेरिकी रक्षा मंत्री के दौरे के दौरान हवाईअड्डे तक जाने वाले मार्ग को अवरुद्ध करने की योजना है।

प्रस्ताव के खिलाफ दो महीने से अधिक समय से विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने बृहस्पतिवार को “तानाशाही के विरोध का दिन” शुरू किया।

बच्चों को स्कूल छोड़ने से पहले देश भर में माता-पिता ने उनके साथ प्रदर्शन किया। वहीं उत्तरी शहर हाइफा में कुछ लोगों ने छोटी नौकाओं से नौवहन मार्ग अवरुद्ध करने की कोशिश की। कुछ प्रदर्शनकारियों ने न्यायिक परिवर्तनों को गति देने में मदद करने वाले एक रूढ़िवादी विचारक संस्था (थिंक टैंक) के कार्यालयों पर मोर्चाबंदी कर दी।

नेतन्याहू के कानूनी फेरबदल के प्रस्ताव पर हंगामे से इजराइल में हाल के दौर में सबसे बुरा घरेलू संकट शुरू हो गया है। विरोध प्रदर्शनों में हजारों लोगों के जुटने व हिंसक होने के अलावा पूरे समाज में भी इसे लेकर विरोध बढ़ता दिख रहा है। व्यापार जगत के नेताओं और कानूनी अधिकारियों ने योजना के विनाशकारी प्रभावों पर बात की है। विरोध से इजराइली सेना भी अछूती नहीं दिख रही और उसमें भी इसे लेकर असंतोष दिख रहा है।

नेतन्याहू ने लंबे सियासी गतिरोध के बाद दिसंबर के अंत में पद संभाला था और उनके सहयोगियों का कहना है कि इन उपायों का उद्देश्य अदालत पर लगाम लगाना है जिसने अपनी हद पार की है।

आलोचकों का कहना है कि प्रस्तावित बदलाव ‘जांच और संतुलन’ की व्यवस्था को पलट देगा और इजराइल को सत्तावाद की ओर धकेल देगा।

आलोचकों का यह भी कहना है कि भ्रष्टाचार के मुकदमे झेल रहे नेतन्याहू व्यक्तिगत शिकायतों से व्यथित हैं और बदलाव के माध्यम से आरोपों से बचने का रास्ता खोज सकते हैं। प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हालांकि कुछ भी गलत करने से इनकार किया और कहा कि कानूनी बदलावों का उनके मुकदमे से कुछ लेना देना नहीं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *