September 27, 2024

तलाक केस में बड़ा फैसला; कोर्ट ने कहा- 25 साल किया घर का काम, पत्नी को 1.7 करोड़ दो

0

नई दिल्ली
एक बिजनेसमैन को कोर्ट ने अपनी पूर्व पत्नी को 1.7 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है। ये पैसे महिला को 25 वर्षों तक किए गए घर के कार्य के लिए देने के लिए कहा गया है। दोनों की शादी करीब 25 साल तक चली। बाद में उनका तलाक हो गया। आपको बता दें कि यह मामला स्पेन का है।

इवाना मोरल ने 1995 में शादी की थी। उन्होंने 2020 में तलाक के लिए अर्जी दी। 25 साल की शादीशुदी जिंदगी के दौरान उनके पति ने जिम का एक सफल व्यवसाय बनाया। इसके अलावा बिजनेस की कमाई से करीब 70 हेक्टेयर जैतून के तेल का खेत खरीदी। इसकी कीमत करीब 40 लाख यूरो है। साथ ही उन्होंने लक्जरी कारें और अन्य संपत्तियां भी खरीदी। मोरल का कहना है कि 25 वर्षों में उसके पति ने कभी भी अपनी वित्तीय स्थिति की जानकारी नहीं दी। शादी से पहले पति ने उन्हें एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा था।

मोरल ने कहा, "मेरे पूर्व पति द्वारा मुझे उसकी संपत्ति से बाहर रखा गया। तलाक होने के बाद मुझे कुछ भी नहीं दिया गया। मेरे और मेरी बेटियों के पास परिवार में अपना सारा समय, ऊर्जा और प्यार लगाने के बाद भी कुछ नहीं बचा था।"

उन्होंने कहा, ''मैं एक मां के रूप में अपने पति के काम में और परिवार में उनका साथ दे रही थी। मुझे उनके वित्तीय मामलों के बारे में जानने की अनुमति नहीं थी। सब कुछ उसी के नाम पर था।'' मोरल की अर्जी पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने उसके पूर्व पति को प्रति माह 500 यूरो की पेंशन के साथ मुआवजे के रूप में 204,000 यूरो का भुगतान करने का आदेश दिया है। उन्हें अपनी 20 और 14 साल की दो बेटियों को 400 और 600 यूरो प्रति माह भुगतान करने के लिए भी कहा गया है।

मोरल ने कहा, "मैंने मीडिया से बात करने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मैं चाहती थी कि महिलाओं को पता चले कि हम घर में किए कामकाज के लिए दावा कर सकते हैं।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *