September 27, 2024

केरल में पारा पहुंचा 54 डिग्री, गोवा में ‘लू’ के चलते स्कूल बंद

0

केरल
किसी ने सही कहा है कि मौसम का कोई भरोसा नहीं है,ये कब कौन सा अवतार धरेगा, ये किसी को नहीं पता है, कुछ महीने पहले जो केरल आंधी-पानी और सर्दी से परेशान था, वो ही अब मार्च के महीने में 50 डिग्री पर उबल रहा है, मौसम का ये भयंकर बदलाव देखकर लोगों के साथ -साथ वैज्ञानिक भी हैरान-परेशान है। आपको बता दें कि अलप्पुझा, कोट्टायम और कन्नूर जिलों में इस वक्त पारा 54 डिग्री से ऊपर चल रहा है। जिसकी वजह से लोगों को अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को चिंता सता रही है कि केरल में अभी इतना ताप है तो गर्मी के महीने में इसका क्या होगा। फिलहाल मौसम विभाग ने सभी को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने को कहा है।

54 डिग्री सेल्सियस से अधिक का हीट इंडेक्स
केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार दक्षिणी राज्य के कुछ क्षेत्रों में 54 डिग्री सेल्सियस से अधिक का हीट इंडेक्स दर्ज किया गया है,जो कि बहुत खराब स्थिति को सूचित करता है। यह स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है क्योंकि इससे हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। कासरगोड, कोझिकोड, मलप्पुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और एर्नाकुलम में तो आम तौर पर 40-45 डिग्री सेल्सियस का हीट इंडेक्स होता है लेकिन ऐसा यहां तब होता है, जब देश के दूसरे राज्यों में भी गर्मी चरम पर होती है लेकिन मार्च के महीने में इस तरह से तापमान में वृद्धि हर किसी को तंग कर रही है।

पलक्कड़ का मौसम हैरान करने वाला
इसी के साथ ही एक और हैरान करने वाली बात है और वो है पलक्कड़ का मौसम, आम तौर पर यहां पर गर्मी बहुत ज्यादा पड़ती है लेकिन इस बार अन्य जिलों की तुलना में यहां पर पारा ज्यादा नहीं चढ़ा है, यहां अभी तक तापमान 30-40 डिग्री सेल्सियस के बीच में ही है।

स्कूलों को दोपहर तक बंद रखने का निर्देश
दूसरी ओर भीषण गर्मी के अलर्ट के चलते गोवा में स्कूलों को दोपहर तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है, गोवा प्रशासन ने प्राथमिक, माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को पहली पारी में बंद रखने के आदेश दिया है। तो वहीं आज उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि 11 मार्च के बाद से यहां पर हालात बदलेंगे और तापमान में कमी आएगी। मालूम हो कि मौसम विभाग ने पहले ही केरल और गोवा में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका व्यक्त की है।

कच्छ और कर्नाटक में 'लू' का अलर्ट जारी
वैसे केरल और गोवा ही गर्मी से परेशान नहीं हैं। आईएमडी ने आज कोंकण, सौराष्ट्र , कच्छ और कर्नाटक में 'लू' की चेतावनी जारी की है तो वहीं तमिलनाडु, केरल,आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, ओडिशा के तापमान में भी आज मौसम के शुष्क रहने की आशंका व्यक्त जताई है और कहा है कि पूर्वोत्तर के कई राज्यों में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है लेकिन इससे गर्मी पर कोई असर नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *