September 28, 2024

फसलों के सर्वे में अब तक नहीं दिखा ज्यादा नुकसान

0

भोपाल

जिले में करीब चार दिन पहले तेज बारिश और ओलावृष्टि के कारण कई जगह फसल खराब होने की बात सामने आई थी। हालांकि होली का त्योहार होने के कारण फसलों का सर्वे दो दिन बाद शुरू किया गया है। प्रशासन का दावा है कि जिले में अब तक ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। पटवारी और आरआई गांव-गांव में सर्वे कर रहे हैं। कुछ जगह फसलें आड़ी हुई, लेकिन धूप निकलने के बाद ये फसलें फिर से खड़ी होने की बात कही जा रही है।

विभागीय सूत्रों की मानें तो सोमवार को सभी तहसीलदार अपने-अपने इलाकों की रिपोर्ट सबमिट करेंगे। कोलार रोड में बैरागढ़ चीचली, हिनौतिया आलम, सेमरी, देहरी कलां, थुआखेड़ा, बेरखेड़ी, अमरावत, बोरदा, गोल, भोजनगर सहित कई जगह ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। कोलार एसडीएम क्षितिज शर्मा का कहना है कि सोमवार देर रात कोलार क्षेत्र में तेज बारिश और ओले गिरे थे। इसके बाद तत्काल सभी जिम्मेदार कर्मचारियों को सर्वे में लगा दिया गया है।

हालांकि सर्वे का काम चालू है, लेकिन अब तक ज्यादा नुकसान की बात कहीं नजर नहीं आई है। आंकलन के बाद ही साफ होगा कि कितनी फसल खराब हुई है। कृषि विभाग का दावा है कि कई बार धूप खिलने के बाद आड़ी बालियां फिर से खड़ी हो जाती है। ऐसे में कुछ दिन बाद आंकलन सही तरीके से सामने आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *