September 28, 2024

RGPV डिग्री पूरी नहीं कर पाए 20 हजार विद्यार्थी को देगा सर्टिफिकेट-डिप्लोमा

0

भोपाल

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना से अब तक करीब 20 हजार विद्यार्थी प्रवेश लेकर अभी तक अपनी डिग्री पूरी नहीं कर पाए हैं। ऐसे अनफिट विद्यार्थियों को डिप्लोमा और सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था आरजीपीवी कर रहा है। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने छूटे हुए कोर्स की 100 घंटे की आनलाइन क्लासेस करना होगी। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क भी नहीं देना होगा।

प्रदेश में आरजीपीवी को स्थापित हुए 30 साल से ज्यादा का समय हो गया है। इसमें करीब बीस हजार विद्यार्थी ऐसे हैं, जो अपनी 8 साल की समय अवधि में इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी नहीं कर सके हैं। इसमें 60 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थी बिना डिग्री के बेरोजगारी के मार झेल रहे हैं। इसके अलावा 30 फीसदी विद्यार्थी दूसरी डिग्री व डिप्लोमा के आधार पर नौकरी कर रहे हैं।

ऐसे 20 हजार विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने और उन्हें डिप्लोमा या सर्टिफिकेट देने की व्यवस्था बनाई गई है। एआईसीटीई ने आगामी सत्र 2023-24 की गाइडलाइन तैयार कर रहा हैं। इसमें ऐसे अनफिट विद्यार्थियों को डिप्लोमा और सर्टिफिकेट देगा। इसमें उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए संबंधित विवि पूरी व्यवस्था जमाएंगे।

आरजीपीवी ने साल दर साल के अनफिट विद्यार्थियों की सूची तैयार कर ली है। इसमें ऐसे विद्यार्थियों की छानबीन चल रही है कि तृतीय वर्ष में उत्तीर्ण विद्यार्थी को डिप्लोमा और द्वितीय वर्ष उत्तीर्ण विद्यार्थी को संबंधित ब्रांच में सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

एम1 और एम 2 ने बढ़ाई समस्या
20 हजार विद्यार्थियों में सबसे ज्यादा संख्या प्रथम व द्वितीय वर्ष में एम1 और एम2 में फेल की है। जबकि उन्हें अपनी ब्रांच के दूसरे पेपर में अच्छे अंक और ग्रेड हासिल है। सिर्फ कुछ पेपर के कारण उनके 8 साल बर्बाद हुए हैं। इसके कारण उन्हें डिग्री तक नहीं मिल सकी है। ऐसे विद्यार्थियों की डिप्लोमा और सर्टिफिकेट में जरुरत होने पर आॅनलाइन क्लासेस कराई जाएंगी। इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना होगा और उन्हें आरजीपीवी व राज्य के किसी भी कालेज सा इंस्टीट्यूटशन तक नहीं जाना होगा।

एआईसीटीई द्वारा ऐसे विद्यार्थियों को चिंहित किया जाता है, तो आरजीपीवी उन्हें डिप्लोमा व सर्टिफिकेट देने का प्रयास करेगा।
डॉ. सुनील कुमार गुप्ता, कुलपति, आरजीपीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *