September 28, 2024

लोक सेवा गारंटी के दायरे में सभी सेवाओं की समयसीमा तय

0

भोपाल

सहकारिता विभाग की नौ सेवाएं लोक सेवा गारंटी के दायरे में शामिल की गई है। किसानों के कृषि ऋण आवेदनों का निराकरण अब तीस दिन के भीतर हो जाएगा। लोक सेवा गारंटी के दायरे में आई सभी नवीन सेवाओं की समयसीमा तय की गई है।

फिशरमैन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान साख पत्र का नवीनीकरण और पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक साख पत्र जारी करने का काम अब तीस दिन में हो जाएगा। प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था के प्रबंधक इन सेवाओं को तीस दिन में प्रदाय कराएंगे। तीस दिन में सेवाओं का लाभ नहीं मिलने पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के यहां अपील की जा सकेगी। वहां से तीस दिन में निराकरण नहीं होंने पर जिले के उप सहायक आयुक्त सहकारिता के यहां अपील की जा सकेगी।

किसानों के कृषि ऋण आवेदन का निराकरण और पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक साख पत्र का नवीनीकरण, फिशरमेन के्रडिट कार्ड अंतर्गत अल्पकालीन  ऋण आवेदन का निराकरण, पशुपालन क्रेडिट कार्ड अंतर्गत अल्पकालीन ऋण आवेदन का निराकरण, सहकारी संस्थाओं के पंजीयन निरस्तीकरण के आवेदन का निराकरण, प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति के नवीन सदस्यता के आवेदन का निराकरण अब तीस दिन में होगा। प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्था का प्रबंधक ये सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

तीस दिन में सेंवाओं का लाभ न मिलने पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और उनके बाद जिले के सहायक आयुक्त और उप आयुक्त के यहां अपील की जा सकेगी। इसी तरह सहकारी संस्थाओं के पंजीयन निरस्तीकरण के आवेदनों का निराकरण जिला स्तर पर उप और सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं तीस दिन में करेंगे। समयसीमा में काम नहीं होंने पर संभागीय संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं और अपर, संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं के पास अपील की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *