September 28, 2024

हर मोहल्ला, हर घर तक पहुँचकर भरवाएं पात्र महिलाओं के फॉर्म – हर्षिका सिंह

0

कलेक्टर ने की लाड़ली बहना योजना की समीक्षा

मंडला

कलेक्टर हर्षिका सिंह ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि शासन की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। ऑफलाईन फॉर्म भरवाने के लिए ग्राम, वार्डवार रणनीति बनाएं। हर मोहल्ला, हर घर तक पहुंच करते हुए प्रत्येक पात्र महिला का फॉर्म भरवाएं। कोई भी पात्र महिला योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग से संपन्न हुई इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत रानी बाटड, अपर कलेक्टर मीना मसराम, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्वेता तड़वे सहित संबंधित उपस्थित रहे।

 कलेक्टर ने कहा कि समग्र से चिन्हांकित महिलाओं का ई-केवाईसी कराएं। नवविवाहित महिलाओं का नाम समग्र से जोड़ने की कार्यवाही करें। यदि किसी महिला का बैंक खाता नहीं है तो तत्काल खाता खुलवाने की कार्यवाही करें। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी चैकलिस्ट का अध्ययन कर उसके अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। फॉर्म भरवाने की कार्यवाही में जन अभियान परिषद, आजीविका परियोजना, जनसेवा मित्र, पेसा एक्ट के विकासखंड समन्वयक तथा स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग प्राप्त करें।

महिला चौपाल का आयोजन करें

 बैठक में कलेक्टर हर्षिका सिंह ने निर्देशित किया कि आमजन को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रावधानों से अवगत कराने के लिए ग्राम, वार्ड स्तर पर महिला चौपाल का आयोजन करें। चौपाल में योजना के तहत लगने वाले दस्तावेजों के संबंध में भी जानकारी उपलब्ध कराएं। हितग्राहियांे को जानकारी दें कि योजना के फॉर्म निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं, फॉर्म खरीदने की आवश्यकता नहीं है। कलेक्टर ने शिविर स्थल पर बैठने तथा पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *