September 28, 2024

रंगपंचमी पर सुबह 10:30 बजे निकाला जाएगा भव्य चल समारोह

0

भोपाल

पांच दिवसीय रंगोत्सव का समापन रविवार को रंगपंचमी पर्व के साथ होगा। इस दिन कई समाजों की ओर से होली और रंगपंचमी मिलन समारोह का आयोजन किया जाएगा फूल, अबीर, गुलाल से होली खेलेंगे। वहीं, कई स्थानों पर रंगपंचमी के चल समारोह निकलेंगे, लेकिन इनमें पुराने शहर, बरखेड़ी और शाहपुरा से निकलने वाले चल समारोह भव्य होंगे। 

कोलार, बैरागढ़ और भेल में भी टोलियां गुलाल उड़ाती निकलेंगी।  हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष संतोष साहू ने बताया कि चल समारोह का संयोजक कपिलराव जाधव, सरंक्षक कृष्ण घाड़गे और प्रभारी कैलाश प्रधान और सह प्रभारी अनूप शेजवार को बनाया गया है। इन्हीं की अगुवाई में चल समारोह निकाले जाएंगे। नवयुग हिंदू उत्सव समिति के तत्वावधान में जुलूस रविवार सुबह 10:30 बजे बरखेड़ी से शुरू होगा।  वहीं, नया भोपाल त्योहार समिति का रंगपंचमी चल समारोह शाहपुरा, शैतान सिंह मार्केट से निकाला जाएगा।

मुहूर्त: पंचांग के अनुसार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि 11 मार्च को रात 10 बजकर 05 मिनट पर शुरू होगी और पंचमी तिथि की समाप्ति 12 मार्च को रात 10 बजकर 01 मिनट पर होगी। उदयातिथि के अनुसार रंग पंचंमी का त्योहार 12 मार्च को मान्य रहेगा।
रंग खेलने का शुभ समय : सुबह 9:38 – दोपहर 12:37 (12 मार्च 2023)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *