September 24, 2024

सेंट थॉमस महाविद्यालय के छात्रों ने देखी भिलाई इस्पात संयंत्र की उत्पादन प्रक्रिया

0

भिलाई

सेंट थॉमस महाविद्यालय, रूआबांधा, भिलाई के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की ओर से  भिलाई इस्पात संयंत्र के शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन  किया गया।  जिसमें पत्रकारिता एवं जनसंचार के साथ प्रबंधन विभाग के विद्यार्थियों व प्राध्यापकगण सहित 30 से ज्यादा लोग शामिल थे। भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क, संपर्क एवं प्रशासन व मानव संसाधन विभाग के सहयोग से आयोजित इस शैक्षणिक भ्रमण में विद्यार्थियों ने बीएसपी की सबसे आधुनिक धमन भट्टी क्रमांक 8, इस्पात गलन शाला 3, प्लेट मिल, यूनिवर्सल  रेल मिल एवं बार तथा रॉड मिल में उत्पादन प्रक्रिया को करीब से देखा और समझा।

इसके पहले कॉलेज के प्रतिनिधिमंडल को बीएसपी के लिए रवाना करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एम. जी. रोईमोन ने कहा कि सेंट थॉमस महाविद्यालय द्वारा छात्रों को उद्योग जगत का वास्तविक ज्ञान प्रदान करने हेतु समय समय पर इस प्रकार के भ्रमण का आयोजन किया जाता है। महाविद्यालय के प्रशासक रेवरेंट फादर डॉ जोशी वर्गीस ने प्रबंधन एवं पत्रकारिता विभाग द्वारा आयोजित इस भ्रमण की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से छात्रों में शैक्षणिक ज्ञान के साथ व्यावहारिक ज्ञान की भी वृद्धि होती है। कारखाना भ्रमण के दौरान बीएसपी की उत्पादन प्रक्रिया से मानव संसाधन विभाग के प्रतिनिधि एस. के. वाकोडकर ने कॉलेज परिवार को अवगत कराया।

इस शैक्षणिक भ्रमण के सफलतापूर्वक आयोजन में  पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्रभारी विभाग अध्यक्ष डॉ रीमा देवांगन, सहायक प्राध्यापकगण डॉ रूपा श्रीवास्तव, मुहम्मद जाकिर हुसैन, अमिताभ शर्मा, छवि किरण साहू, प्रबंधन विभाग से सहायक प्राध्यापकगण महेंद्र इखार व प्रियंका गंजीर का योगदान रहा। वहीं शैक्षणिक भ्रमण के संचालन में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के मीडिया मंच के अध्यक्ष यशराज यादव, उपाध्यक्ष किरणमयी जादव व संयुक्त सचिव कनिष्क मिश्रा के साथ ही अन्य विद्यार्थियों का भी सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *