September 28, 2024

कंपनियों के वॉल स्ट्रीट में शिफ्ट होने से लंदन के भविष्य को लेकर आशंका

0

लंदन
 लंदन को वैश्विक वित्तीय बाजारों में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त है। वर्षों से, लंदन स्टॉक एक्सचेंज ने यूके की अर्थव्यवस्था के आकार के सापेक्ष निवेशक पूंजी का एक बड़ा हिस्सा आकर्षित किया, जो इसकी सूचीबद्ध कंपनियों की अंतरराष्ट्रीय प्रकृति को दर्शाता है।

सिटीग्रुप के अनुसार, 2000 में, यूके-सूचीबद्ध इक्विटी ने एमएससीआई वल्र्ड इंडेक्स का 11 प्रतिशत बनाया, जो 1,500 से अधिक कंपनियों को ट्रैक करता है।

सीएनएन ने फाइनेंशियल टाइम्स में बैंक के मुख्य वैश्विक इक्विटी रणनीतिकार के हवाले से कहा कि 23 साल तेजी से आगे बढ़े और यूके का बाजार अब केवल 4 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है।

निवेशकों को दुनिया के अन्य हिस्सों में तेजी से बढ़ते बाजारों, जैसे कि चीन और भारत, और वॉल स्ट्रीट पर बड़े तकनीकी आईपीओ के लिए आकर्षित किया गया है।

इस बीच, यूके के पेंशन फंडों ने सरकारी बॉन्ड पर अधिक निश्चित रिटर्न की तलाश में स्थानीय शेयरों में अपना निवेश घटा दिया है।

इसके बाद ब्रेक्सिट और वर्षों की राजनीतिक उथल-पुथल आई, जिसने यूरोपीय वित्त के राजा के रूप में लंदन की स्थिति को कम कर दिया, और निवेशकों की नजर में ब्रिटेन की स्थिति को कमजोर कर दिया।

सीएनएन ने बताया कि संयुक्त प्रभाव का एफटीएसई 100 पर भारी प्रभाव पड़ा है, जो हाल ही में एक गर्म लकीर के बावजूद यूरोपीय संघ और अमेरिका में बेंचमार्क एक्सचेंजों में वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से लाभ को पीछे छोड़ चुका है।

लंदन के भविष्य के लिए डर पिछले हफ्ते के बाद फिर से शुरू हो गया, जब चिप निर्मार्ता एआरएम, ब्रिटेन के तकनीकी क्षेत्र का ताज, ने कहा कि यह वॉल स्ट्रीट पर अपना आईपीओ आयोजित करेगा, और दुनिया के सबसे बड़े निर्माण सामग्री आपूर्तिकर्ता सीआरएच ने कहा कि यह अपनी प्राथमिक लिस्टिंग को अमेरिका स्थानांतरित करेगा।

लंदन की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी शेल ने भी कथित तौर पर स्थानांतरित करने पर भी विचार किया है। लंदन के बाजारों का स्वास्थ्य यूके की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए डर बढ़ रहा है।

स्टॉकब्रोकर सीएमसी मार्केट्स यूके के मुख्य बाजार विश्लेषक माइकल ह्युसन ने कहा, एक साथ उठाए गए कंपनी के कदम यूके में निवेश के माहौल में अविश्वास का वोट जैसा महसूस करते हैं।

लंदन अभी भी एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क, सिंगापुर, हांगकांग और टोक्यो के संयुक्त रूप से कहीं अधिक 3.8 ट्रिलियन डॉलर दैनिक विदेशी मुद्रा व्यापार का लेन-देन किया जाता है।

लंदन स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार, वैश्विक द्वितीयक बांड बाजार का 70 प्रतिशत व्यापार शहर में होता है। अमेरिका और चीन के बाहर, लंदन ने भी 2021 में आईपीओ और अनुवर्ती सौदों के माध्यम से सबसे अधिक धन जुटाया। ब्रिटेन उस वर्ष वित्तीय सेवाओं का दुनिया का अग्रणी निर्यातक बना रहा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *