September 28, 2024

आज से 50 दिनों के लिए बंद रहेगा चिराग दिल्ली फ्लाईओवर, ये रूट होंगे प्रभावित

0

नई दिल्ली

 राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी रिंग रोड पर चिराग दिल्ली फ्लाईओवर (Chirag Delhi Flyover) आज से 50 दिनों के लिए बंद रहेगा, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, पीडब्ल्यूडी द्वारा यहां मरम्मत कार्य किया जा रहा है, जिसके चलते फ्लाईओवर को बंद करने का निर्णय लिया गया है। शहर की ट्रैफिक पुलिस ने इस सप्ताह की शुरुआत में इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी कर ये जानकारी दी थी।

25-25 दिन के लिए बंद रहेंगे कैरिज-वे
ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, चिराग दिल्ली फ्लाईओवर पर दोनों कैरिज-वे की मरम्मत करने के लिए पीडब्ल्यूडी को अनुमति मिल गई है। विभाग एक कैरिज-वे को 25 दिन के लिए बंद करेगा। इसके बाद अगले 25 दिन दूसरे कैरिज-वे की मरम्मत की जाएगी। नेहरू प्लेस से आईआईटी जाने वाले कैरिज-वे की मरम्मत की जाएगी। इस तरह से कुल 50 दिनों के लिए फ्लाईओवर बंद रहेगा, जबकि अन्य कैरिज-वे चालू रहेंगे।

आम जनता को हो सकती है असुविधा
नेहरू प्लेस से IIT दिल्ली फ्लाईओवर तक कैरिज-वे की मरम्मत पहले की जाएगी और IIT दिल्ली फ्लाईओवर से नेहरू प्लेस तक कैरिज-वे की मरम्मत उसके बाद की जाएगी। दिल्ली पुलिस की सलाह में कहा गया है कि कैरिज-वे के बंद होने से सड़क पर यातायात बढ़ सकता है और आम जनता को असुविधा हो सकती है।

देरी से बचने के लिए दिया सुझाव
साथ ही सुझाव दिया गया कि, 'देरी से बचने के लिए, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों, अस्पतालों आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को आगे की योजना बनानी चाहिए और वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना चाहिए। धौला कुआं, एम्स, डिफेंस कॉलोनी आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे नेहरू प्लेस फ्लाईओवर के नीचे से दाएं मुड़ें और अपने गंतव्य के लिए मूलचंद अस्पताल फ्लाईओवर की ओर लाला लाजपत राय मार्ग का अनुसरण करें।

यात्रियों को दी गई वैकल्पिक रास्तों की भी जानकारी
यातायात पुलिस ने यात्रियों के लिए वैकल्पिक रास्तों की भी जानकारी दी है। इसने बाहरी रिंग रोड पर IIT दिल्ली से ग्रेटर कैलाश और नेहरू प्लेस की ओर जाने वालों को पंचशील फ्लाईओवर से अगस्त क्रांति मार्ग की ओर बाएं मुड़ने की सलाह दी गई है। इससे वे रिंग रोड पर जा सकेंगे और मूलचंद फ्लाईओवर के नीचे से लाला लाजपत राय मार्ग की ओर दाएं मुड़कर अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे।
 
भारी एवं व्यावसायिक वाहनों पर भी लग सकती है रोक
ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, जरूरत पड़ने पर पुल पर भारी एवं व्यावसायिक वाहनों पर रोक भी लगाई जा सकती है। पुल बंद होने से नेहरू प्लेस, कालकाजी, गोविंदपुरी, ईस्ट ऑफ कैलाश, हौज खास, आईआईटी, साकेत जाने वालों को वैकल्पिक रास्ता अपनाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *