September 28, 2024

विकेट की खुमारी पड़ी भारी, जश्न मनाते हुए गिरे केशव महाराज, स्ट्रेचर पर अस्पताल पहुंचाया गया

0

 नई दिल्ली

जीत हमेशा बढ़िया होती है लेकिन इसका जश्न ऐसे मनाना चाहिए कि ये आप पर भारी ना पड़े। दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। ये मौका था शनिवार, 11 मार्च को साउथ अफ्रीका द्वारा वेस्टइंडीज को जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में 284 रनों के बड़े अंतर से हराने के बाद जश्न मनाने का। इस सीरीज में प्रोटियाज ने कैरेबियन का वाइटवॉश किया। विंडीज पर प्रोटियाज के लिए यह लगातार नौवीं सीरीज जीत थी क्योंकि उन्होंने 1993 के बाद से इस कमजोर वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद रिकॉर्ड बनाए रखा है।

वेस्टइंडीज की टीम को चौथी पारी में मात्र 106 रनों पर ढेर करने के बाद बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज की एक विचित्र चोट ने भी चौथे दिन सुर्खियां बटोरीं। महाराज ने दूसरी पारी में रोस्टन चेज और काइल मेयर को आउट कर दो विकेट लिए थे। पहले सत्र के आखिरी ओवर में महाराज ने मेयर्स को स्टंप्स के सामने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। हालांकि, विकेट का जश्न मनाने के दौरान, 33 वर्षीय गेंदबाज गिर पड़ा और उसे स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया। फॉक्स स्पोर्ट्स के अनुसार, स्पिनर को बाएं टखने के टेंडन पर चोट लगी है।
 

ये अजीब मामला है कि जश्न ने ही खिलाड़ी को हॉस्पिटल पहुंचा दिया और वह भी तब जब उसने मैच में ना तो पांच विकेट लिए ना ही एक छोटा सा अर्धशतक भी मनाया। इन एक दो विकेटों को लेने के बाद ऐसा जश्न का अंदाज भारी पड़ना इस मामले को और भी दुर्लभ बनाता है।

ऐसा जश्न कप्तान तेम्बा बावुमा को जरूर मनाना चाहिए था जिन्होंने सात साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया। वे 172 रन पर आउट हो गए। उनका आखिरी शतक 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ केपटाउन में आया था। बावुमा को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया। सीरीज में बढ़िया फॉर्म में दिखने वाले एडेन मार्कराम को 276 रन बनाने के लिए 'प्लेयर ऑफ द सीरीज' का पुरस्कार मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *