September 29, 2024

प्रदेश की पुलिस और सड़क निर्माण की एजेंसी करेगी नए ब्लैक स्पॉट की तलाश

0

भोपाल

प्रदेश में सड़क हादसों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के बाद नए ब्लैक स्पॉट की तलाश शुरू होने जा रही है। सभी जिलों की पुलिस और सड़क निर्माण की एजेंसी नए ब्लैक स्पॉट की तलाश करेगी। इस संबंध में पीटीआरआई ने सभी पुलिस अधीक्षकों को सड़क निर्माण से जुड़ी एजेंसियों को इस संबंध में निर्देशित किया है।

प्रदेश में सड़क हादसों में कमी लाने के तमाम प्रयासों के बाद भी साल दर साल सड़क हादसों में मौत और घायलों के साथ ही हादसों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जब सड़क हादसों में कमी नहीं होने की समीक्षा की गई तो पता चला कि प्रदेश के पुराने ब्लैक स्पॉट पर हादसे होने की संख्या में कमी आई है, लेकिन कई नई ऐसी जगह हो गई जहां पर सड़क हादसे लगातार हो रहे हैं। ऐसे हादसों वाली जगहों का रिकॉर्ड अभी पूरी तरह से एकत्र नहीं हैं। इसलिए इन पर कोई कार्ययोजना बना कर काम नहीं हो पा रहा है।

इसके चलते अब पीटीआरआई ने तय किया है कि प्रदेश की सड़क के ब्लैक स्पॉट का रिव्यू किया जाए, ताकि नए ब्लैक स्पॉट भी चिन्हित किए जा सकें। इस संबंध में सभी पुलिस अधीक्षकों के साथ ही सड़क निर्माण करने वाली एजेंसियों को भी पत्र लिखा गया है। उनसे ब्लैक स्पॉट की जानकारी मांगी गई है। वहीं जिलों में पुलिस को यह काम करना होगा। उन्हें सडक हादसों का डाटा के साथ पीटीआरआई को जानकारी भेजना होगी। इसके बाद इन खरतनाक स्पॉट पर कार्ययोजना बनाकर काम किया जाएगा, ताकि सड़क हादसों में कमी लाई जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *