September 29, 2024

ऑस्कर जीतकर नाटू नाटू ने बनाए ये तीन रिकॉर्ड्स

0

 मुंबई

95 अकादमी अवॉर्ड समारोह में ओरिजनली तेलुगू में बनी फ़िल्म RRR के गाने 'नाटू नाटू' को 'ओरिजनल सॉन्ग' कैटगरी में आस्कर अवॉर्ड मिला है। समारोह में म्यूजिक कंपोजर एमएम कीरावणी ने ‘नाटू नाटू’ के लिए ऑस्कर ट्रॉफी ली और सभी को 'नमस्ते' कहा। ऑस्कर अवॉर्ड नाइट में सिंगर्स राहुल सिप्लिगुंज और काल भैरव ने स्टेज पर आरआरआर के 'नाटू नाटू' पर लाइव परफॉर्मेंस दी। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद सभी लोग 'नाटू नाटू' की धुन पर झूम उठे और गाने को स्टैंडिंग ओविएशन भी मिला।

कीरावान ने कहा- सभी का शुक्रिया

एमएम कीरावानी ने ऑस्कर के स्टेज पर गाना गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इसे संभव बनाने के लिए शुक्रिया। उन्होंने हर किसी का आभार जताया। कीरावानी के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी। उन्होंने कहा कि आज हर भारतीय के लिए एक बहुत बड़ा दिन है।

बता दें कि इस साल डायरेक्टर एसएस राजमौली की फिल्म RRR को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था।  इस कैटेगरी में नॉमिनेशन पाने वाली RRR पहली भारतीय फिल्म है। वहीं ऑस्कर्स 2023 में भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की इस फिल्म को खूब प्यार दिया जा रहा है।  इस श्रेणी में गीत ‘नाटू-नाटू' ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन' के गीत ‘अपलॉज', ‘टॉप गन: मावेरिक' के गीत ‘होल्ड माई हैंड', ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर' के ‘लिफ्ट मी अप' और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के ‘दिस इज़ ए लाइफ' को मात दी।

जनवरी 2023 मिला था 'गोल्डन ग्लोब' अवार्ड

इंडियन फिल्म ‘आरआरआर’ के ‘नाटू नाटू’ ने इसी साल जनवरी में बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगिरी का 'गोल्डन ग्लोब' अवार्ड अवॉर्ड भी जीता था।

RRR का बजा है देश-विदेश में डंका

95वें एकेडमी अवॉर्ड्स में भारत ने अपना परचम लहरा दिया है। एक के बाद एक अवॉर्ड अपने नाम कर रहे है। 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने बेस्ट शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री का अवॉर्ड जीतने के बाद अब एसएस राजामौली की फिल्म ‘आरआरआर’ के 'नाटू नाटू' ने ओरिजनल सॉन्ग कैटेगिरी में ऑस्कर अवॉर्ड जीता।

RRR का देश-विदेश में डंका बजा है। एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म ने भारत में 750 करोड़ से ज्यादा का नेट कलेक्शन किया। वहीं वर्ल्डवाइड भी आरआरआर ने 1100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

बना ऑस्कर जीतने वाला पहले एशियन सॉन्ग
'आरआरआर' न केवल भारत की पहली फिल्म है बल्कि तीसरी फॉरेन लैग्वेंज फिल्म भी है जिसके गाने को एकेडमी अवॉर्ड से नवाजा गया है। इतना ही नहीं, 'नाटू-नाटू' पहला एशियन सॉन्ग है जिसे ऑस्कर से सम्मानित किया गया है। इस गाने को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिल चुका है। ये गोल्डन ग्लोब हासिल करने वाला पहला भारतीय और एशियन गाना भी है।

नाटू-नाटू को मिले चुके हैं ये अवॉर्ड्स

ऑस्कर 2023 और गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड 2023 के अलावा नाटू-नाटू को बेस्ट म्यूजिक स्कोर कैटेगरी में एलए फिल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन अवाॅर्ड 2022, बेस्ट सॉन्ग की कैटेगरी में 28थ क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड, बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग की कैटेगरी में हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन क्रिएटिव आर्ट्स अवाॅर्ड और बेस्ट ओरिजनल स्कोर की कैटेगरी में बोस्टन सोसाइटी ऑफ फिल्म क्रिटिक्स अवाॅर्ड से नवाजा जा चुका है।

2022 में रिलीज हुई थी RRR

एसएस राजामौली की फिल्म RRR बीते साल फरवरी में रिलीज हुई थी। ये फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म का गाना 'नाटू नाटू' भी काफी पसंद किया गया था। इस गाने को एमएम कीरवानी ने कम्पोज किया है। गाने को राहुल सिप्लिगुंज और काला भैरव ने अपनी आवाज दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *