September 29, 2024

Chaitra Navratri पर योगी सरकार कराएगी दुर्गा सप्तशती-अखंड रामायण का पाठ, हर जिले को मिलेंगे 1-1 लाख

0

लखनऊ
चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो जाती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है। तो वहीं, योगी आदित्यनाथ सरकार ने चैत्र नवरात्रि को लेकर प्रदेश के सभी जिलाधिकारी और मंडलों के कमिश्नर को विशेष आयोजन कराने के निर्देश जारी किए हैं। योगी सरकार ने इस बार प्रदेश के सभी शक्तिपीठों और सभी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण का पाठ कराने का आदेश जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृति कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। जिनमें महिलाओं और बालिकाओं की विशेष रूप से सहभागिता की जाएगी।
 

खास बात यहा है कि इन आयोजनों के लिए योगी सरकार सभी जिलों को एक-एक लाख रुपए भी उपलब्ध करा रही है। दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण के पाठ का आयोजन प्रत्येक जिले, तहसील और ब्लॉक स्तर पर होंगे। इस संबंध में प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम की ओर से प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को निर्देश भेज दिए गए हैं।

साथ ही, जिले के अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें, जिन मंदिरों में कार्यक्रम होंगे उनके नाम-पते, मंदिरों की तस्वीरें और मंदिर प्रबंधन निकायों के संपर्क विवरण साझा करने का निर्देश दिया गया है।

सरकार इन आयोजनों के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये उपलब्ध करा रही है। इन कार्यक्रमों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए होर्डिंग्स लगाए जाएंगे। इसे सोशल मीडिया पर भी प्रचारित किया जाएगा। इतना ही नहीं, इसको लेकर राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं, जो इन कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में मदद करेंगे।

तो वहीं, इन आयोजनों के लिए प्रत्येक तहसील और जिला स्तर पर आयोजन समिति का गठन किया जायेगा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कि उन कलाकारों का चयन करेगी। प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में चयनित देवी मंदिर व शक्तिपीठों में कार्यक्रम के लिए कलाकारों का चयन कर लें। उन्होंने इन आयोजनों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, ध्वनि आदि की बेहतर व्यवस्था का खास ध्यान रखने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *