September 29, 2024

संस्कृत सीखने के लिए बनाया ऑनलाइन गेम एप ‘शास्त्रत्तर्थ’

0

प्रयागराज

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेज युइंग क्रिश्चियन महाविद्यालय (ईसीसी) में संस्कृत विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरुणेय मिश्र ने संस्कृत सीखने के लिए ऑनलाइन गेम एप बनाया है, जिसे शास्त्रत्तर्थ नाम दिया गया है। दावा है कि यह एप न केवल खेल-खेल में संस्कृत सीखने बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी उपयोगी साबित होगा।

डॉ. आरुणेय के निर्देशन में तैयार इस एप के जरिए संपूर्ण भारत के संस्कृत छात्रों के बीच आपस में गेम खेला जा सकता है। खेल के तीन प्रारूप हैं। तीनों प्रारूपों के लिए प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए 30 सेकेंड का समय मिलेगा। प्ले एलोन में जहां इसे केवल अकेले खेला जाएगा, वहीं प्ले विद फ्रेंड्स एवं प्ले ऑनलाइन में दो व्यक्ति आपस में कहीं से भी इसे मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर ऑनलाइन खेल सकेंगे। जो अधिक प्रश्नों का सही उत्तर देगा, वह विजेता घोषित होगा। उत्तर बराबर होने में कम समय में सही उत्तर देने वाला व्यक्ति विजेता घोषित होगा।
 
बकौल डॉ. मिश्र छात्रों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से संस्कृत भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए इस एप को तैयार किया गया है। इस गेम एप से संस्कृत के प्रति छात्रों में रूचि भी पैदा होगी। संस्कृत भाषा से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों के लिए भी मददगार साबित होगा। खास तौर से आर्थिक दृष्टि से कमजोर छात्र भी इस एप के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें, एक उद्देश्य यह भी है। डॉ. मिश्र ने बताया कि एक और एप पर भी काम चल रहा है, जो युवा और किशोरावस्था के छात्रों को संस्कृत के प्रति आकृष्ट करने में सहायक होगा।

अब तक सैकड़ों ने किया डाउनलोड
दावा किया जा रहा है कि संस्कृत भाषा से संबंधित ऑनलाइन गेम का इस तरह का यह पहला एप है। खास यह कि यह एप पूर्णतया निशुल्क है। डॉ. मिश्र ने बताया कि पाठ्यक्रम के अनुसार समय-समय पर एप को अपडेट भी किया जाएगा। वर्तमान में इस एप पर 2000 प्रश्नों का संकलन है, प्रति माह इसमें पुराने प्रश्नों के साथ 1000 नवीन प्रश्न जुड़ते जाएंगे। प्ले स्टोर पर ‘शास्त्रत्तर्थ’ डालने पर इस एप को वहां से डाउनलोड किया जा सकता है। 450 से ज्यादा लोग एप को डाउनलोड कर चुके हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *