September 30, 2024

साल 2023 का सावन का पहला सोमवार कब? जानें महत्वपूर्ण जानकारी

0

इस साल भगवान शंकर (Lord Shiva) की उपासना का पर्व सावन बहुत खास होने वाला है, इस बार अधिक मास होने से सावन 2 महीने का होगा. आइए जानते हैं सावन का पहला सोमवार (Sawan Somwar) कब है.

इस साल सावन 4 जुलाई 2023 से 31 अगस्त 2023 तक चलेगा. सावन के महीने में भोलेनाथ का अभिषेक करने वालों पर भोलेभंडारी की कृपा बरसती है. खासकर सावन सोमवार का दिन शिव पूजा के लिए उत्तम माना जाता है.

सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई 2023 को है. इस दिन रात 05.38 से रात 07:22 तक शाम की पूजा का मुहूर्त है.सावन सोमवार के दिन भोलेनाथ का जल, दूध, दही, घी, गन्ने का रस, गंगाजल से अभिषेक करने वालों के सौभाग्य में वृद्धि होती है.

सावन सोमवार के दिन व्रती को प्रदोष काल में शिव पूजा करनी चाहिए. इस समय शिव प्रसन्न अवस्था में रहते हैं, कहते हैं शाम को शिवलिंग का रुद्राभिषेक करने पर महादेव साधक के हर कष्ट हर लेते हैं.

कहते हैं कि अगर घर में धन की कमी रहती है तो सावन में शमी के पेड़ की जड़ को लेकर शिवजी को चढ़ाएं. ऐसा करने के बाद उसे अपनी तिजोरी में लाकर रख दें.इससे धन का संकट दूर होगा.

जो लोग सोमवार का व्रत शुरू करना चाहते हैं वह इस साल सावन के पहले सोमवार से शुरू करें. ये शुभ माना जाता है. वहीं जिन लोगों की शादी में अड़चन आ रही है तो सावन सोमवार के दिन शिवलिंग पर केसर युक्त दूध चढ़ाएं. ऐसा करने से विवाह में आने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *