September 30, 2024

अनूपपुर पुलिस की अवैध मादक पदार्थ अफीम के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही

0
  • थाना करनपठार क्षेत्र अंतर्गत चौकी सरई के तीन प्रकरण दर्ज ।
  • कुल 48962 नग अफीम के हरे पौधे जप्त ।
  • जप्तशुदा पोस्ता/अफीम पौधे से प्राप्त की जा सकती थी 16 लाख रुपए की अफीम व डोडा ।
  • 3 व्यक्तियों के विरूद्ध नारकोटिक्स एक्ट के तहत मामला पंजीबद्ध

अनूपपुर
शहडोल जोन के एडीजी श्रीमान डीसी सागर के द्वारा अवैध मादक पदार्थों की तस्करी एवं व्यवसाय करने वालों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही करने हेतु सतत निर्देश दिए गये हैं । पूर्व में भी इसी क्रम में  जिले में 188 किलोग्राम गांजा जप्त कर प्रकरण बनाया गया था ।

इसी क्रम में जिला अनूपपुर के थाना करणपठार के प्रभारी सोने सिंह परस्ते को मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि, ग्राम गोरा टोला के बाहरी क्षेत्र में ग्राम के ही व्यक्ति इंद्रपाल सिंह के द्वारा खेत में अफीम की अवैध खेती की जा रही है कि, सूचना पर थाना प्रभारी करण पठार द्वारा मौके का निरीक्षण करने पर अवैध अफीम की खेती करना पाए जाने पर फसल को जप्त कर आरोपी से पूछताछ की गई। पूछताछ पर आरोपी द्वारा अफीम की फसल की खेती किया जाना स्वीकार किया व ग्रामीणों से प्राप्त जानकारी  के आधार पर इंद्रपाल द्वारा अफीम की खेती करना पाया गया । आरोपी के विरुद्ध अपराध क्रमांक 29/23 धारा 8/18 C एनडीपीएस एक्ट के तहत पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया है ।

इसी क्रम में थाना करण पठार के चौकी सरई ग्राम गोरा टोला क्षेत्र में भी अफीम की अवैध खेती किए जाने की मुखबिर सूचना पर चौकी प्रभारी सरई बी. एल. परस्ते द्वारा क्षेत्र का भ्रमण किया गया भ्रमण के दौरान ग्राम से लगभग 2 किलोमीटर दूर पहाड़ी की तराई में स्थानीय रहवासी सम्मल सिंह की कृषि भूमि में अवैध अफीम की फसल करना पाया गया जिस पर उक्त फसल को विधिवत जप्त किया गया तथा भूस्वामी सम्मल सिंह के विरुद्ध बड़ी मात्रा में अफीम की अवैध खेती करना पाया जाने पर अपराध क्रमांक 30/23 धारा 8/18 C एनडीपीएस एक्ट पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया ।

इसी अनुक्रम मे मुखबिर की सूचना पर चौकी सरई के ग्राम चटूआ में भी अफीम की खेती होने की सूचना पर थाना करण पठार के एएसआई को चिन्हित स्थल पर तस्दीक हेतु रवाना किया गया श्री पटेल द्वारा मौके पर मय बल के तस्दीक करने पर ग्रामीण दूब सिंह पिता भान सिंह के द्वारा कृषि भूमि पर अवैध अफीम की फसल करना पाया गया तथा अफीम के पौधों से अफीम के डोडे इकट्ठा कर रखे होना भी पाया गया । अफीम की फसल एवं टूटे डोडे को जप्त होने पर आरोपी दूब सिंह को गिरफ्तार कर थाना करण पठार में अपराध क्रमांक 31/23 धारा 8/18 C पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया ।

उपरोक्त तीनों प्रकरणों में अफीम / पोस्ता के कुल 48,962 छोटे बड़े हरे पौधे व छोटे – बड़े डोडे सहित पौधे जप्त किए गए । जप्त शुदा डोडे के पक जाने पर अनुमानित लगभग 16 लाख रुपए मूल्य की अफीम एवं डोडा चूरा प्राप्त किया जा सकता था ।

अनूपपुर पुलिस की उक्त कार्यवाही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्रीमान डीसी सागर के मार्गदर्शन में एवं पुलिस अधीक्षक अनूपपुर श्री जितेंद्र सिंह पवॉर के निर्देशन में की गई, जिसमें एसडीओपी पुष्पराजगढ़ सुश्री सोनाली गुप्ता, थाना प्रभारी राजेंद्र ग्राम श्री नरेंद्र पाल, थाना प्रभारी करण पठार श्री सोने सिंह परस्ते व चौकी प्रभारी सरई श्री बीएल परस्ते के साथ थाना राजेंद्रग्राम व थाना करण पठार  एवं चौकी सरई तथा पुलिस लाईन अनूपपुर के उपस्थित पुलिस कर्मियों द्वारा लगातार कार्यवाही करते हुए मादक पदार्थों के उत्पादन के विरूद्ध एक बड़ी कार्यवाही की गई है । एडीजीपी शहडोल जोन शहडोल श्रीमान डी.सी.सागर द्वारा उक्त कार्यवाही में शामिल अधिकारी कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *