September 30, 2024

महू कांड और सतना एनकाउंटर के बाद सदन में हंगामे के आसार

0

भोपाल

विधानसभा में आज तृतीय अनुपूरक अनुमान और वर्ष 2022-23 की अनुदान मांगों पर विधानसभा अध्यक्ष ने चौबीस घंटे चर्चा का समय तय किया है। लेकिन महू कांड और सतना मामले में एनकाउंटर के बाद सदन में हंगामे के आसार हैं। विधानसभा में आज की जो कार्यसूची तय की गई है उसमें सुबह 11 बजे से प्रश्नकाल होना है। उसके बाद स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकारा अधिनियम के तहत पत्रों को पटल पर रखेंगे। उसके बाद ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा होगी।

कमलेश्वर पटेल सीधी के बहरी-हनुमना सड़क पर क्षतिग्रस्त पुल को लेकर और दिनेश राय मुनमुन सिवनी जिले के पेंच व्यपवर्तन  अंतर्गत नहरों का निर्माण न होंने की ओर ध्यान आकर्षित करेंगे। इसके बाद आवेदनों की प्रस्तुति होना है। कुल 29 सदस्य अपने क्षेत्रों के आवेदन रखेंगे। इसके तत्काल बाद वर्ष 2022-23 के तृतीय अनुपूरक अनुमान पर दो घंटे की चर्चा तय की गई है। इस चर्चा के बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सोलह हजार तीन सौ उनतीस करोड़ पचास लाख छह हजार नौ सौ रुपए की अनुपूरक अनुमान राशि दिए जाने की मांग करेंगे।

इसके बाद शासकीय विधि विषयक कार्य के तहत मध्यप्रदेश विनियोग विधेयक 2023 पेश किया जाएगा और उसके खंडों पर विचार कर विधेयक पारित किया जाएगा। इसके तत्काल बाद वर्ष 2023-24 की अनुदान मांगों पर चर्चा की जाना है। इसके लिए विभिन्न विभागवार 22 घंटे का समय चर्चा के लिए तय किया गया है। चर्चा के बाद वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा मध्यप्रदेश विनियोग विधेयक पेश कर उसे पारित करने की मांग करेंगे।

महू कांड: आदिवासी महिला मौत की जांच करने जाएगी कांग्रेस की टीम!
इंदौर जिले के महू में आदिवासी युवती की मौत और उसके बाद हुए प्रदर्शन व गोलीबारी की घटना में मृत युवक समेत समूचे घटनाक्रम की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना की वस्तुस्थिति अधिकारियों से लेने के बाद जांच के लिए निर्देशित किया है। इस मामले में कांग्रेस भी अपनी टीम भेजकर जांच रिपोर्ट तैयार कर रही है। इसके चलते महू की घटना को लेकर गुरुवार को विधानसभा में हंगामा और आदिवासियों पर अत्याचार के विरोध में नारेबाजी हो सकती है।

सतना लूटकांड का आरोपी आनंद एनकाउंटर में ढेर  
सतना जिले में करीब दस दिन पहले 22 लाख रुपए की डकैती डालने वाले बदमाश आनंद आज सुबह पुलिस की एनकाउंटर में मारा गया। उत्तर प्रदेश के जौनपुर में पुलिस की और उसकी गैंग की मुठभेड़ हुई। मारा गया बदमाश सुभाष यादव गैंग का गुर्गा था। यह गैंग बनारस, जौनपुर, आजमगढ़ और मध्य प्रदेश के सतना जिले में सकिय हैं।

सतना पुलिस इस डकैती के बाद आरोपियों की तलाश में जुटी हुई थी। इस बीच उसे रात में सूचना मिली कि डकैती में शामिल बदमाश आनंद जौनपुर में हैं। सतना पुलिस ने इसकी सूचना जौनपुर पुलिस को दी। इसके बाद मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की पुलिस ने थाना बक्शा के अलीगंज इलाके में बदमाश आनंद को घेर लिया। पुलिस से घिरा देखते ही उसने फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में पुलिस की ओर से भी फायरिंग की गई। जिसमें पुलिस की गोलियों से आंनद घायल हो गया। घायल होने के बाद पुलिस उसे लेकर अस्पताल आई, जहां पर उसकी मौत हो गई ।

गौतरलब है कि सतना में 6 मार्च को शराब कंपनी के मुनीम संजय कुमार सिंह सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया की शाखा में रुपए करने जा रहा था। मुनीम सर्किट हाउस के सामने कैश वैन से उतरकर बैंक के अंदर जा रहा था। इस दौरान बदमाशों ने गोली मार दी और 22 लाख रुपए लूट लिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *