September 30, 2024

फिर डराने लगा कोरोना, ऑस्ट्रेलिया से आए चार पर्यटक एक साथ पॉजिटिव

0

नई दिल्ली
वैसे तो देश में कोरोना के हालात नियंत्रण में हैं, लेकिन बीच-बीच में मरीजों की संख्या में अचानक से उछाल देखने को मिलता है, जिससे स्वास्थ्य महकमे की चिंता बढ़ जाती है। अब राजस्थान में चार पर्यटक एक साथ कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जो ऑस्ट्रेलिया से राज्य में घूमने आए थे। फिलहाल सभी की हालत स्थिर बताई जा रही, लेकिन इन मामलों के सामने आते ही राज्य का स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड पर आ गया है।

मामले में राजस्थान यूनिवर्सिटी फॉर हेल्थ साइंसेज (आरयूएचएस) के कुलपति डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के पर्यटक राज्य में घूमने आए थे। वो सवाई माधोपुर के एक होटल में ठहरे थे। बाद में उनको जयपुर लाया गया, जहां वो कोविड पॉजिटिव पाए गए। फिलहाल वो अभी आरयूएचएस में भर्ती हैं। डॉक्टरों की एक टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही। जांच में तीन पर्यटकों की हालत सामान्य पाई गई, जबकि एक को सर्दी-जुखाम की शिकायत है।
 
केंद्र कर चुका है अलर्ट
हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना को लेकर पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिविटी दर में धीरे-धीरे वृद्धि एक चिंताजनक मुद्दा है, जिस पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने ये भी कहा कि भले ही नए मामलों की संख्या कम हो और अस्पताल में कम मरीज भर्ती हो रहे, लेकिन सभी को सतर्क रहते हुए टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट की पांच गुना रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।
 
कुछ राज्यों में बढ़े हैं मामले
वैसे तो देश में कोरोना के हालात कंट्रोल में हैं, लेकिन कुछ राज्यों में कोविड मामलों में वृद्धि देखी जा रही। रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में मंगलवार को 90 मामले दर्ज किए गए, जबकि हिमाचल में बुधवार को 28 नए मामले सामने आए। फिलहाल सभी राज्य निगरानी बढ़ा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *