September 30, 2024

भारत से नबंर 1 ODI रैंकिंग का ताज छीनने की फिराक में ऑस्ट्रेलिया, यहां समझें पूरा समीकरण

0

 नई दिल्ली

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज के बाद कल यानि 17 मार्च से तीन मैच की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस सीरीज में मेहमान टीम की नजरें भारत से आईसीसी वनडे रैंकिंग का ताज छीनने पर होगी, वहीं भारत अपनी सरजमीं पर कंगारुओं को रौंदने के इरादे से उतरेगा। भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही टीम इंडिया से टेस्ट टीम का नंबर 1 का ताज छीन चुकी है, अगर वह वनडे सीरीज 2-1 या फिर 3-0 से जीतने में सफल रही तो वह यहां भी भारत को पछड़ देगी। जी हां, नागपुर और दिल्ली टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के बाद भारत ने तीनों फॉर्मेट में पहला पायदान हासिल कर लिया था, मगर इंदौर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जोरदार वापसी कर भारत से टेस्ट रैंकिंग का ताज छीन लिया। अब मेहमान टीम वनडे में भी भारत से नंबर 1 की गद्दी छीनने की फिराक में है। आइए समझते हैं पूरी समीकरण-
 
बात आईसीसी वनडे रैंकिंग की करें तो टीम इंडिया फिलहाल 114 की रेटिंग्स के साथ पहले, तो ऑस्ट्रेलिया 112 की रेटिंग्स के साथ दूसरे पयदान पर है। अगर ऑस्ट्रेलिया तीन मैच की इस सीरीज में भारत को 2-1 से हराने में कामयाब रहती है तो दोनों टीमों की रेटिंग 113-113 हो जाएगी और ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। वहीं अगर मेहमान टीम 3-0 से भारत का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहती है तो बड़े अंतर से वह भारत को पछाड़ जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के हाथों क्लीन स्वीप होने के बाद भारत 111 की रेटिंग्स के साथ सीथा पहले से चौथे पायदान पर खिसक जाएगा, वहीं कंगारू टीम 116 रेटिंग्स के साथ टॉप पर पहुंच जाएगी।
 

जीत के साथ ही भारत बचा सकता है नंबर 1 का ताज

अगर भारत को आईसीसी वनडे रैंकिंग के पहले पायदान पर बना रहना है तो उन्हें हर हाल में यह सीरीज जीतनी होगी। अगर टीम इंडिया 2-1 से यह सीरीज जीतती है तो 115 रेटिंग्स के साथ भारत पहले पायदान पर बरकरार रहेगा, वहीं नंबर 2 पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया को 2 पायदानों का नुकसान होगा और उनके पास 110 रेटिंग्स ही रह जाएगी। वहीं अगर भारत ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रहता है तो टीम इंडिया की रेटिंग्स 117 हो जाएगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया 108 रेटिंग्स के साथ चौथे पायदान पर खिसक जाएगा।
बात वनडे सीरीज के शेड्यूल की करें तो, सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार 17 मार्च को खेला जाएगा। वहीं, दूसरा मैच रविवार 19 मार्च को विशाखापट्टनम के डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि सीरीज का अंतिम मुकाबला बुधवार 22 मार्च को खेला जाना है। ये मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *