September 30, 2024

आज भोपाल, इंदौर सहित कई जिलों में बारिश के आसार, ओले गिरने की भी आशंका

0

भोपाल.

मध्यप्रदेश में बारिश का सिस्टम एक्टिव है। आज उज्जैन के साथ दमोह के पथरिया और देवास में बारिश हुई। मौसम विभाग की मानें तो भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा संभाग के साथ कटनी, जबलपुर, पन्ना, सागर और छतरपुर में तेज आंधी के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके साथ ही, ग्वालियर, सागर-शहडोल में भी बारिश के आसार हैं। हवा की रफ्तार 40 से 60Km प्रतिघंटा रह सकती है। आकाशीय बिजली के चमकने और गिरने की भी आशंका है।

पिछले दो दिन से भोपाल, इंदौर, सीहोर, खरगोन, नर्मदापुरम, बड़वानी, देवास, बुरहानपुर, शिवपुरी, बैतूल, रायसेन, ग्वालियर, भिंड, खंडवा, हरदा, मुरैना, उज्जैन, धार, छिंदवाड़ा, अनूपपुर, डिंडौरी, दमोह, सिवनी, कटनी, बालाघाट, नरसिंहपुर, रीवा और सागर में बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। भोपाल, मंदसौर में ओले भी गिरे।

इसलिए बदला मौसम

मौसम वैज्ञानिक  ने बताया कि उत्तर भारत में एक विक्षोभ सक्रिय है, जो काफी मजबूत है। इसी के प्रभाव से एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है। इससे प्रदेश में मौसम बदल गया है। 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही है। इन दोनों के मिश्रण से प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी का असर है।

19 मार्च तक बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी के आसार

    17 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल, नर्मदापुरम, रीवा, शहडोल, सागर और जबलपुर संभाग में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी होने के आसार हैं। यानी प्रदेशभर में मौसम बदला सा रहेगा।
    18 और 19 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग में मौसम बदला सा रहेगा। तेज आंधी और बिजली चमकने-गरजने की संभावना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *