September 30, 2024

CM भूपेश ने किया ऐलान, चेट्रीचंड्र महोत्सव पर छत्तीसगढ़ में रहेगी छुट्‌टी

0

रायपुर
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने चेटीचंड्र महोत्सव के अवसर पर छुट्‌टी का ऐलान किया है। रायपुर के शदाणी दरबार तीर्थ में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने ये घोषणा की है। ये अवकाश राज्य के नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्रों में होगा।

कार्यक्रम में शामिल होकर मुख्यमंत्री का ऐलान

दरअसल 16 मार्च की देर शाम मुख्यमंत्री शदाणी दरबार में संत राजाराम साहिब के 63वें वर्सी महोत्सव में शामिल हुए। यहां उन्होंने पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आए लगभग 350 श्रद्धालुओं का छत्तीसगढ़ की धरती पर स्वागत किया। इसके बाद 122 महिलाओं और युवतियों को पाकिस्तान के सिंध प्रांत से भारत के विभिन्न धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने की शदाणी दरबार की तरफ से की जाने वाली व्यवस्था की तारीफ की।

संत राजाराम साहिब के 63वें वर्सी महोत्सव का आयोजन 14 से 17 मार्च 2023 के बीच हो रहा है। जिसमें शदाणी दरबार के तरफ से पवित्र सरोपा भेंट कर मुख्यमंत्री का सम्मान किया गया। भूपेश बघेल ने इस अवसर पर दरबार पर आधारित फिल्म 'धुनेश्वर महादेव' की सीडी का विमोचन भी किया।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सिंधी समाज मौलिक रूप से व्यावसायिक समाज है। छत्तीसगढ़ में किसानों के कर्ज माफ और सर्वाधिक दाम में धान खरीदने जैसे कई काम किए हैं। जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति बेहतर हुई है। इन कामों का सीधा लाभ राज्य के व्यापारियों को मिला है।

ग्राहकों की जेब में पैसा जाने से छत्तीसगढ़ के बाजार गुलजार हैं। पूरे देश में मंदी होने पर भी छत्तीसगढ़ में मंदी का असर नहीं रहा, यहां के बाजारों में रौनक बनी हुई है। इस कार्यक्रम को शदाणी दरबार के पीठाधीश संत डॉ. युधिष्ठिरलाल ने भी सम्बोधित किया। इस आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे थे।

घोषणा पर सिंधी काउंसिल ने दिया सीएम को धन्यवाद
सिंधी कॉन्सिल ऑफ इंडिया छत्तीसगढ़ इकाई ने 25 नवंबर को झूलेलाल जयंती पर अवकाश की मांग रखी थी। भूपेश बघेल ने ऐलान कर कहा कि नगर निगम, नगर पालिका क्षेत्र में झूलेलाल जयंती पर अवकाश घोषित किया जाएगा। सिंधी काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष ललित जैसिंघ ने कहा लगातार हम पत्र के माध्यम से सिंधी एकेडमी के अध्यक्ष राम गिडलानी को चेट्रीचन्ड्र पर अवकाश एवं मास मटन पर प्रतिबंध की मांग कर रहे थे जो आज जाकर पूरी हुई। शदाणी दरबार तीर्थ में संत युद्धिष्टर लाल के सामने मुख्यमंत्री ने ऐलान किया जिसमें सभी सिंधी समाज के लोगों ने आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *