September 30, 2024

23 मार्च को सरकार करेगी युवा नीति का होगा ऐलान, पार्षदों सरपंचों को भी बुलाया

0

भोपाल

देश की आजादी के लिए जान कुर्बान करने वाले भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव के शहीदी दिवस पर यूथ पंचायत का आयोजन भोपाल में होगा। इसी दिन प्रदेश की नई युवा नीति घोषित होगी जिसके लिए राज्य सरकार ने 12 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है। ये विभाग युवाओं को यूथ महापंचायत में बुलाने और उनके आने जाने का इंतजाम करेंगे।

सरकार युवाओं को भोपाल बुलाकर सरकार 23 मार्च को नीति की घोषणा करेगी। इस पंचायत में युवा सरपंचों और पार्षदों को भी बुलाने के लिए कहा गया है। इसमें युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी, मुख्यमंत्री एप्रेंटिसशिप योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। युवा पोर्टल की लांचिंग के साथ राज्य युवा पुरस्कार प्राप्त युवाओं का सम्मान भी किया जाएगा।  भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 23 मार्च को दोपहर में होने वाली यूथ महापंचायत में 17 से 35 वर्ष आयु के युवा प्रतिभागी एकत्र होंगे। इसमें हर जिले से युवाओं की सहभागिता रहेगी। प्रत्यक्ष भागीदारी के साथ ही लाखों युवा वर्चुअल भागीदारी भी करेंगे।

यूथ महापंचायत का सीधा प्रसारण प्रदेश के महाविद्यालय और विश्वविद्यालयों में किया जाएगा। ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय भी इसका प्रसारण करेंगे। इसमें उच्च शिक्षा विभाग की मुख्य भूमिका है। साथ ही तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन, चिकित्सा शिक्षा, एमएसएमई, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, जनसंपर्क, लोक निर्माण, जल संसाधन और पर्यावरण विभाग भी सहयोग करेंगे।

ये संस्थाएं भी होंगी शामिल
इनकी प्रमुख सहयोगी संस्थाओं में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद और नेहरू युवा केन्द्र शामिल हैं। सीएम यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम, सीएम यंग इंटर्नशिप प्रोफेशनल डेवलपमेंट और सीएम कम्युनिटी लीडरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम से जुड़े युवा भी यूथ महापंचायत में हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *