September 30, 2024

घर में ऑस्ट्रेलिया से कंधे से कंधा मिलकर चल रहा है भारत, अब कंगारुओं पर दबदबा बनाने की टीम इंडिया की बारी

0

 नई दिल्ली

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में 5 विकेट से पटखनी देते हुए सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। टीम इंडिया की जीत के हीरो केएल राहुल और रविंद्र जडेजा रहे जिन्होंने 6ठें विकेट के लिए 100 से अधिक रन की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 188 रनों पर ही ढेर हो गई थी। भारत ने इस स्कोर को 39.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत ने इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। टीम इंडिया की यह घर में कंगारुओं के खिलाफ 30वीं जीत है। इससे पहले मेहमानों ने भारत को 30 बार ही घर में धूल चटाई थी।
 
भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर अभी तक 65 मुकाबले खेले हैं जिसमें दोनों टीमों को अभी तक 30-30 जीत मिली है। वहीं इस दौरान 5 मुकाबलों का नतीजा नहीं निकल पाया है। 1984 में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार भारत में वनडे मुकाबला खेला था, तब से लेकर अब तक पहली बार टीम इंडिया मेहमानों की बराबरी करने में कामयाब रही है। सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में 19 मार्च को खेला जाना है और इस मुकाबले को जीतकर भारत की नजरें कंगारुओं पर दबदबा बनाने पर होगी।
 
बात घर में टीम इंडिया के रिकॉर्ड की करें तो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर सबसे अधिक 39 मैच जीते हैं, वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को क्रमश: 33 और 32 बार धूल चटाई है। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया चौथे पायदान पर है। मैच की बात करें तो सिराज और शमी के तीन तीन विकेट के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 35.4 ओवर में 188 रन पर समेट दिया। जवाब में भारत की शुरूआत भी बेहद खराब रही और पांचवें ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को सस्ते में रवाना कर दिया। इसके बाद हालांकि राहुल (नाबाद 75) और रविंद्र जडेजा (नाबाद 45) ने छठे विकेट के लिये 108 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को 39.5 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन तक पहुंचाया। जडेजा ने गेंदबाजी में भी दो विकेट चटकाए और हरफनमौला खेल के दम पर वह 'प्लेयर ऑफ मैच' चुने गए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *