September 30, 2024

अवैध कालोनियों पर जिला प्रशासन की कार्रवाई से भूमाफियाओं में हड़कंप

0

अवैध कालोनी खाटू श्याम नगर पर कार्यवाही
भोपाल

ग्राम नवीबाग स्थित भूमि खसरा नम्बर 108/2/1/1, 108/2/2, 108/3/2, 108/4/1/2 कुल रकबा 2.218 हेक्टेयर भूमि पर अवैध रूप से बिना सक्षम अनुमति के प्लाट काटकर खाटू श्याम नगर से कालोनी में प्लाट बेचे जा रहे है। अवैध कालोनी के विरूद्ध जिला प्रशासन के द्वारा वैधानिक कार्यवाही की गई है। उक्त भूमि स्वामी सर सैयद एजूकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी के नाम पर दर्ज है। उक्त भूमि का बाजार मूल्य कलेक्टर गाईड लाइन के अनुसार 11 करोड 31 लाख 18 हजार रूपये होता है।

खाटू श्याम नगर नाम से की जा रही थी प्लाटिंग
उक्त भूमि पर पूर्व में क्रिसेंट कॉलेज संचालित होता था लेकिन वर्तमान में छोटे-छोटे प्लाट काटकर लगभग 250 भूखंडों का विक्रय किया जा रहा था। जिसके विरूद्ध जिला प्रशासन ने दिनांक 17-03-2023 को कार्यवाही की है।

 कार्रवाई से अवैध प्लाटिंग करने वालों में मचा हड़कंप
कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर विभिन्न अवैध कालोनीनाइजरों में हड़कंप मच गया है। उल्लेखनीय है कि 16 मार्च को बैरागढ़ सर्कल के एसडीएम मनोज उपाध्याय के नेतृत्व में 3 कालोनियों पर कार्रवाई की गई थी। इसी क्रम में नबीबाग सर्कल में की गई कार्रवाई से भूमाफियाओं, अवैध कालोनीनाइजरों में हड़कंप मच गया है।

हुजूर तहसील में अवैध कालोनियों पर कार्रवाई कब?
हुजूर तहसील में बगैर अनुमति कालोनियों का निर्माण लगातार किया जा रहा है, जिसमें पिछले कई वर्षों से अवैध कालोनियों का निर्माण किया जा रहा है। बैरसिया रोड पर करोंद से लेकर बैरसिया तक मुख्य सड़क मार्ग पर हजारों कालोनियां बना दी गई हैं। जिससे कालोनीनाईजर तो फल फूल रहे हैं, परंतु प्लाट खरीदने वाले धारक परेशानियों के साथ मूलभूत सुविधाओं से परे दुविधाओं में जीवन यापन करने पर मजबुर हो रहे हैं।

बाग मुगालिया में सीलिंग की जमीन पर अवैध निर्माण
गोविंदपुरा तहसील के सर्कल में बाग मुगालिया क्षेत्र में सीलिंग की भूमि पर व्यावसायिक निर्माण कर शासन प्रशासन की आंखों धूल झोंकी जा रही है। नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि बैशकीमती शासकीय सीलिंग की जमीन पर कब्जा कर व्यवसायिक निर्माण बना लिए गए हैं जिस पर कार्रवाई की माग की गई थी, अब इन व्यवसायिक निर्माणों पर भी कार्रवाई की जाना चाहिए।
इनका कहना है

ग्राम नवीबाग स्थित भूमि खसरा नम्बर 108/2/1/1, 108/2/2, 108/3/2, 108/4/1/2 कुल रकबा 2.218 हेक्टेयर भूमि पर अवैध रूप से बिना सक्षम अनुमति के प्लाट काटकर खाटू श्याम नगर से कालोनी में प्लाट बेचे जा रहे है। अवैध कालोनी के विरूद्ध जिला प्रशासन के द्वारा वैधानिक कार्यवाही की गई है। उक्त भूमि स्वामी सर सैयद एजूकेशन एंड सोशल वेलफेयर सोसायटी के नाम पर दर्ज है। उक्त भूमि का बाजार मूल्य कलेक्टर गाईड लाइन के अनुसार 11 करोड 31 लाख 18 हजार रूपये होता है पर कार्रवाई की गई है।

मनोज वर्मा
एसडीएम गोविंदपुरा सर्कल, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *