September 30, 2024

केन विलियमसन ने शतक की हैट्रिक लगाकर न्यूजीलैंड के लिए रचा इतिहास, की कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी

0

 नई दिल्ली

न्यूजीलैंड के मिस्टर डिपेंडेबल केन विलियमसन इस समय गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में जारी दूसरी टेस्ट में उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट का 28वां शतक जड़ा। इस शतक के साथ उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली की तो बराबरी की है, मगर साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए इतिहास भी रचा। केन विलियमसन का यह बैक टू बैक तीन मैचों में लगातार तीसरा शतक है। केन विलियमसन इसी के साथ न्यूजीलैंड के लिए एक से ज्यादा बार ऐसा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें, इस कीवी बल्लेबाज ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ा था।
 
केन विलियमसन अपने शतक तक ही सीमित नहीं रहें। खबर लिखे जान तक वह 17 चौकों और 2 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 158 के स्कोर पर पहुंच गए हैं। विलियमसन ने 10वीं बार अपने टेस्ट करियर में 150 रनों का आंकड़ा पार किया है और वह ऐसा करने वाले भी न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार 150 रन का आंकड़ा पार करने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने अपने करियर में 20 बार यह कारनामा किया था।
 
न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दम पर क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 8000 रन का आंकड़ा भी पार किया और वह ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने हैं। केन विलियमसन के बाद न्यूजीलैंड के लिए रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रॉस टेलर के नाम है जिन्होंने अपने करियर में 7683 रन बनाए थे। बता दें, केन विलियमसन के टेस्ट करियर का यह 94वां मैच है और वह इस फॉर्मेट में 54.88 की शानदार औसत के साथ रन बना रहे हैं। बात मुकाबले की करें तो, श्रीलंका ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। न्यूजीलैंड ने खबर लिखे जाने तक दूसरे दिन 2 विकेट के नुकसान पर 373 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन के साथ हेनरी निकोलस क्रीज पर 90 रन बनाकर मौजूद हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 255 रनों की साझेदारी हो गई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *