September 30, 2024

केन विलियमसन ने दोहरा शतक ठोक बजाई श्रीलंका की बैंड; की सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रिकी पोंटिंग की बराबर

0

नई दिल्ली

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन इस समय जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन में जारी दूसरे टेस्ट में उन्होंने दोहरा शतक ठोक मेहमानों की बैंड बजा दी है। केन विलियमसन के टेस्ट करियर का यह 6ठां दोहरा शतक है और इसी के साथ उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक ठोकने के मामले में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों की बराबरी कर ली है। हालांकि फैब 4 में अभी भी वह विराट कोहली से आगे नहीं निकल पाए हैं। कोहली के नाम क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 7 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। केन विलियमसन ने यह दोहरा शतक चौके के साथ पूरा किया। उन्होंने 200 रन के आंकड़े को पार करने के लिए 285 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने 22 चौके और 2 गगनचुंबी छक्के भी लगाए। विलियमसन की पारी का अंत प्रभात जयसूर्या ने 215 के निजी स्कोर पर किया।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यदा दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम है। उन्होंने अपने 52 मैचों के करियर में 12 बार 200 रन का आंकड़ा छुआ है, वहीं इस लिस्ट में कुमार संगाकारा 11 और ब्रायन लारा 9 दोहरे शतकों के साथ टॉप 3 में मौजूद हैं। टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के अलावा महेला जयवर्धने और वैली हैमंड दो अन्य खिलाड़ी हैं जिनके नाम 7-7 दोहरे शतक जड़ने का रिकॉर्ड हैं। वहीं केन विलियमसन, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रिकी पोंटिंग के अलावा यूनिस खान, जावेद मियादाद व मारवन अटापट्टू ने अपने करियर में 6-6 दोहरे शतक जड़े हैं।

बता दें, इस मैच में केन विलियमसन ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक जड़ा है। फैब 4 में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में उन्होंने विराट कोहली की बराबरी कर ली है। दोनों दिग्गजों के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में इनते ही शतक हैं। केन विलियमसन का यह बैक टू बैक तीन मैचों में लगातार तीसरा शतक है। केन विलियमसन इसी के साथ न्यूजीलैंड के लिए एक से ज्यादा बार ऐसा कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। बता दें, इस कीवी बल्लेबाज ने इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ा था।
 

न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दम पर क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 8000 रन का आंकड़ा भी पार किया और वह ऐसा करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने हैं। केन विलियमसन के बाद न्यूजीलैंड के लिए रेड बॉल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रॉस टेलर के नाम है जिन्होंने अपने करियर में 7683 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *