September 29, 2024

भारत में हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना को सार्थक नहीं किया जा सकता – दिग्विजय सिंह

0

छतरपुर

हिंदू राष्ट्र की मांग के पक्ष में लगातार आवाज बुलंद कर रहे बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने तगड़ा सवाल पूछ दिया है। दिग्विजय सिंह ने कहा- भारतीय संविधान में हिंदू राष्ट्र का प्राविधान नहीं है। पहला सवाल यह कि बाबा जी बताएं कि उनको संविधान में भरोसा है या नहीं… जो नेता या लोग उनकी कथा सुनने जाते हैं उनको भारतीय संविधान में भरोसा है या नहीं… यदि उनको भारतीय संविधान में भरोसा नहीं है तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां हिंदू राष्ट्र की परिकल्पना को सार्थक नहीं किया जा सकता है।

दिग्विजय सिंह ने कहा कि भाजपा गौतम अडानी और बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों पर बात करने के बजाय हिंदू राष्ट्र की बात कर रही है। बेरोजगारों के साथ छलावा हो रहा है। उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। भाजपा देश को हिंदू राष्ट्र बनाने का मसला उछालकर बाकी मुद्दों से ध्यान भटका रही है। भाजपा के मंत्रियों को यदि भारत के संविधान में विश्वास नहीं है तो उनको इस्तीफा दे देना चाहिए। दिग्विजय सिंह शिवपुरी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक में भाग लेने आए थे। कथा में जाने वाले लोगों को मालूम होना चाहिए कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां भारतीय संविधान लागू है।

दिग्विजय सिंह ने कहा- देश में लोकतंत्र है और भारतीय संविधान लागू है। ऐसे में भारत को हिंदू राष्ट्र कैसे घोषित किया जा सकता है? मेरा पहला सवाल यह कि बाबा जी बताएं कि उनको संविधान में भरोसा है या नहीं… उनकी कथा सुनने जाने वालों से भी सवाल पूछा जाना चाहिए कि उनको भारतीय संविधान में भरोसा है या नहीं। भाजपा नेता 5 दिन से संसद नहीं चलने दे रहे हैं। भाजपा नेता गौतम अडानी और हिडन वर्ग की रिपोर्ट को दबाना चाहते हैं। इसलिए राहुल गांधी को निशाना बना रहे हैं। भाजपा राहुल गांधी का नाम लेकर मुद्दों को हवा देने में लगी हुई है जबकि उन्होंने देश का कोई अपमान नहीं किया है।

सनद रहे मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ भी बागेश्वर धाम पहुंचे थे। इसके बाद बागेश्वर धाम के बाबा ने महाशिवरात्रि के मौके पर 121 गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह का आयोजन कराया था। सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे। मालूम हो कि बागेश्वर धाम वाले बाबा की लोकप्रियता छतरपुर जिले से बाहर सूबे के ज्यादातर जिलों में है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री लगातार भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने की हिमायत करते हैं। ऐसे में दिग्विजय सिंह के सवाल को सियासत के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। देखना यह होगा कि धीरेन्द्र शास्त्री इस पर क्या जवाब देते हैं या तटस्थ रुख बनाए रखते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *