September 29, 2024

डेंगू की रोकथाम के लिये सभी प्रबंधन हों – संभाग आयुक्त सिंह

0

संभाग आयुक्त ने हरी झण्डी दिखाकर प्रचार रथ किया रवाना

ग्वालियर
जिले में डेंगू एवं अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जनों को विभिन्न सावधानियाँ बरतने की सलाह देने और किए जा रहे प्रयासों की जानकारी आम जनों तक पहुँचाने के उद्देश्य से प्रचार रथ संचालित किया जा रहा है। डेंगू की बीमारी से किस प्रकार बचा जा सकता है, इसकी जानकारी आम जनों तक पहुँचाने के उद्देश्य से प्रचार रथ प्रारंभ किया गया है। संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने जीवाजी विश्वविद्यालय परिसर से प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रहे एनजीओ के पदाधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
 
संभागीय आयुक्त सिंह ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाते हुए स्वास्थ्य विभाग के अमले से कहा है कि जिले में डेंगू की बीमारी न हो, इसके हर संभव प्रयास किए जाएँ। जिन क्षेत्रों में पहले डेंगू के मरीज पाए गए हैं उन क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जाए। इसके साथ ही आम जनों को डेंगू की रोकथाम के संबंध में क्या सावधानी बरतना है इसकी जानकारी भी नियमित रूप से आम लोगों तक पहुँचे ऐसे प्रबंधन किए जाएँ।

उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग के दल गठित कर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में आम जनों को डेंगू की रोकथाम के लिये जो उपाय व सावधानियाँ बरतना हैं उसकी जानकारी भी घर-घर तक पहुँचाने की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही अस्पतालों में भी सभी आवश्यक दवाएँ उपलब्ध हों, यह भी सुनिश्चित किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *