September 29, 2024

चैत्र नवरात्र में पहली बार श्रीराम दरबार का होगा आयोजन, निकाली जाएगी शोभायात्रा

0

जगदलपुर
संभागीय मुख्यालय जगदलपुर में मां दंतेश्वरी मंदिर के पास राजा रूद्रप्रतापदेव टाउन क्लब मैदान में सनातन धर्म महासभा के द्वारा पहली बार श्रीराम दरबार पंडाल बनवाया जा रहा है, जिसमें चैत्र नवरात्र में श्रीराम दरबार का आयोजन किया जा रहा है।

चैत्र नवरात्र के प्रथम दिवस में भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित कर नवरात्र के पूरे 9 दिनों तक विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाएगी। नवरात्र के प्रतिदिन शाम महाआरती का आयोजन किया जाएगा। श्रीरामनवमी के दिन भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस आयोजन में 1 लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस पंडाल में चैत्र नवरात्र के पहले दिन भगवान हर दिन विशेष पूजा अर्चना होगी। राम दरबार में क्षेत्र के कुल 11 पंडित होंगे जो पूरे विधि-विधान से पूजा करेंगे। साथ ही पूरे 9 दिनों तक भोग प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

सनातन धर्म महासभ के सदस्य अनिल लुंकड़ ने बताया कि अब तक श्रीरामनवमी के अवसर पर विशाल शोभा यात्रा निकाली जाती थी लेकिन अब पूरे 9 दिनों तक प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की जाएगी। उन्होंने बताया कि पूरे छत्तीसगढ़ में जगदलपुर पहला ऐसा शहर है जहां राम दरबार का आयोजन किया जा रहा है। इस काम में शहर के युवा समेत समाज के हर वर्गों का सहयोग मिला है। इस दौरान प्रतिदिन अलग-अलग तरह के कार्यक्रम का आयेजन भी किया जायेगा। साथ ही समिति के सदस्य लोगों को तिलक लगाकर तिलकोत्सव मनाएंगे, 30 मार्च को विशाल शोभायात्रा निकाली जाएगी। लेकिन, इससे ठीक एक दिन पहले यानी 29 मार्च को शहर की महिलाएं भगवान श्रीराम की महाआरती करेंगी। इससे पहले आरती का थाल लेकर वे शहर में निकलेंगी और लोगों से श्रीरामनवमी को भव्य रूप से मनाने का आह्वान करेंगी। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में शहर की करीब दो हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *