September 29, 2024

इंस्टाग्राम की तरफ से सेंसिटिव पोस्ट की अलर्ट से बची युवक की जान

0

 
नोएडा

तकनीक और पुलिस की सक्रियता की वजह से एक युवक की जान जाने से बच गई। सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम की तरफ से मिले अर्जेंट अलर्ट पर पुलिस विभाग में फौरन ऐक्शन लेते हुए 20 साल के एक युवक को बचा लिया‌। ग्रेटर नोएडा के चंद्रावल गांव के रहने वाले युवक ने फांसी के फंदे की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा- 'आज वो खत्म हो जाएगा‌।' इस पोस्ट को लेकर इंस्टाग्राम ने अलर्ट जारी कर दिया।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित यूपी पुलिस के हेडक्वार्टर को इंस्टाग्राम की तरफ से सेल्फ हार्म अलर्ट जारी हुआ। इसमें पोस्ट करने वाले युवक की जरूरी डिटेल जैसे कि फोन नंबर और आईपी एड्रेस शेयर किया गया। हेडक्वार्टर से तुरंत नोएडा में संपर्क किया गया। साइबर सेल ने युवक की लोकेशन दनकौर मे ट्रेस की। इसके बाद साइबर सेल ने दनकौर के पुलिस स्टेशन के एसएचओ और श्याम नगर पुलिस चौकी के इंचार्ज से संपर्क किया, जो एरिया लोकेशन के सबसे पास दिखा रहा था।

पुलिस तुरंत उस संबंधित इलाके में पहुंच गई और जहां लोकेशन ट्रेस हुआ था, वहां करीब 50 घरों के दरवाजों पर दस्तक दिया। वहीं चौकी इंचार्ज योगेंद्र कुमार उस युवक को लगातार फोन किए जा रहे थे। उन्होंने बताया कि 20 बार फोन करने के बाद तब जाकर युवक ने फोन उठाया। हमने उसे अपनी तरफ से सभी संभव सहायता करने का आश्वासन देते हुए बात करना जारी रखा। इसी बीच पुलिस की दूसरी टीम उसके घर पर पहुंच गई और उसे पानी का ग्लास देकर शांत किया। इसके बाद वह युवक रोने लगा। पत्नी से झगड़ा होने के बाद वह अपसेट चल रहा था।

पुलिस उस युवक को काउंसलिंग के लिए थाने में लेकर आई। कुछ समय समझाने के बाद उसे वापस भेज दिया गया। वहां पर उसके ससुराल पक्ष के लोग भी पहुंच गए। पुलिस टीम उस युवक पर नजर बनाए रखेगी और जरूरत पड़ने पर उसे फिर संपर्क किया जाएगा। नोएडा की कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने पुलिस विभाग की सक्रियता पर प्रशंसा करते हुए उन्हें सम्मान दिए जाने का ऐलान किया है।

पिछले साल मार्च महीने में यूपी पुलिस ने मेटा के साथ एक समझौता किया था, जिसके तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम पर किसी भी संदेहास्पद पोस्ट या कमेंट होने की स्थिति में फौरन अलर्ट जारी हो जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य अपराध से लेकर आत्महत्या को रोकना है। इसी साल 31 जनवरी को पुलिस ने गाजियाबाद के एक युवक की जान बचाई थी, जिसने लाइव वीडियो शेयर करके आत्महत्या करने की बात कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *