September 29, 2024

बायोटेक किसान हब परियोजना अंतर्गत कृषक प्रषिक्षण का आयोजन

0

बड़वानी

आकांक्षी जिला बड़वानी के कृषि विज्ञान केन्द्र्र के सभागार में आज 20 मार्च सोमवार को बायोटेक किसान हब परियोजना अंतर्गत एक दिवसीय कृषक प्रषिक्षण कार्यक्रम विषय ’’जलवायू अनुकुल फसल पद्वतियों का तकनीकी हस्तांतरण’’ पर डाॅ. एस. के. बड़ोदिया प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख के मार्गदर्षन में आयोजित किया गया ।

    सर्वप्रथम इस प्रषिक्षण में मौसम वैज्ञानिक रविन्द्र सिकरवार ने जलवायू परिर्वतन से कृषि पर होने वाले प्रभावों की बात कहीं साथ ही दामीनी व मेघदुत मोबाईल एप्पस के उपयोग की जानकारी देकर लाभ बतायें । प्रधान वैज्ञानिक डाॅ. बड़ोदिया ने जैविक/प्राकृतिक खेती के महत्व को बताते हुए वर्तमान समय में रासायनिक कीटनाषकों से हो रहे दुष्प्रभावों की जानकारी दी । साथ ही खेती में कीटनाषक के विकल्प के रूप में फेरोमेन टेªप, लाईट ट्रेप, मित्र कीट को अपनाने की बात कही व उसके उपयोग की जानकारी दी ।

    केन्द्र के तकनीकी अधिकारी उदय सिहं अवास्या ने कृषकों को केन्द्र द्वारा समय समय पर जारी की जाने वाली सामयिक सलाह एवं गतिविधियों के विषय में जानकारी तथा समस्या के समाधान हेतु केन्द्र के व्हाट्सअप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने की बात कहीं साथ ही कृषि में संचार के प्रयोग की जानकारी दी । अन्य वक्ता के रूप में संदीप महोबे, नीति आयोग – सुनहरा कल के अधिकारी द्वारा कृषकों को प्राकृतिक खेती एवं जलवायू स्मार्ट कृषि पद्वतियों के विषय में चर्चा की । इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजन में केन्द्र के रंजीत बार कार्यालय अधीक्षक सह लेखापाल एवं दिनेष कुमावत ने सहयोग प्रदान किया । इस प्रषिक्षण कार्यक्रम में निवाली विकासखण्ड के 50 से अधिक कृषकों ने भागीदारी कर लाभ प्राप्त किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *