September 29, 2024

UBS डूबते क्रेडिट सुईस को खरीदेगा, 3.2 बिलियन डॉलर में डील फाइनल

0

स्विट्जरलैंड
अमेरिका से शुरू हुआ बैंकिंग सेक्टर का संकट अब यूरोप तक जा पहुंचा है. यूरोप के सबसे पुराने बैंकों में शामिल क्रेडिट सुईस (Credit Suisse)  इन दिनों बैंकिंग संकट (Banking Crisis) का सामना कर रहा है. इस बीच, स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस (UBS) ने देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक क्रेडिट स्विस (Credit Suisse) को बचाने के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया है. UBS ने Credit Suisse Bank को 3 बिलियन स्विस फ्रैंक्स यानी करीब 3.2 बिलियन डॉलर में खरीदने का ऐलान किया है. इस डील (UBS-Credit Suisse deal) में स्विस रेगुलेटर स्विस नेशनल बैंक (SNB) ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है ताकि 167 साल पुराने क्रेडिट सुईस के डूबने का असर दूसरे बैंकों पर न हो सके.

क्या है UBS-Credit Suisse deal

इस डील को स्विट्जरलैंड की सरकार ने लिक्विडिटी बैकस्टॉप से सपोर्ट किया है, सरकार ने UBS को घाटे के लिए 9 बिलियन फ्रैंक्स यानी 9.7 बिलियन डॉलर का गारंटी कवर दिया है. इसके साथ ही डील के लिए शेयरहोल्डर की मंजूरियों की जरूरत को भी खत्म कर दिया गया है. स्विस नेशनल बैंक ने टेकओवर (Credit Suisse Takeover) को सपोर्ट करने के लिए 100 बिलियन स्विस फ्रैंक्स यानी 108 बिलियन डॉलर का लोन देने का भी वादा किया है.

इस 'ऑल शेयर ट्रांजैक्शन' डील के तहत, क्रेडिट सुईस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले UBS का एक शेयर मिलेगा. ये डील 3 बिलियन स्विस फ्रैंक में हुई है तो इस आधार ये डील 0.76 स्विस फ्रैंक प्रति शेयर के भाव पर ये डील हुई है, जबकि शुक्रवार को क्रेडिट सुईस का शेयर 1.86 स्विस फ्रैंक पर बंद हुआ था.

UBS-क्रेडिट सुईस डील की 10 बड़ी बातें

  •     क्रेडिट सुईस को UBS 3 बिलियन स्विस फ्रैंक्स में खरीदेगा
  •     स्विस सरकार 9 बिलियन फ्रैंक्स का गारंटी कवर दे रही है
  •     SNB टेकओवर सपोर्ट के लिए 100 बिलियन स्विस फ्रैंक्स देगा
  •     ये डील पूरी तरह से 'ऑल शेयर ट्रांजैक्शन' डील है
  •     क्रेडिट सुईस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले UBS का 1 शेयर मिलेगा
  •     ये डील 0.76 स्विस फ्रैंक प्रति शेयर के भाव पर हुई है
  •     शुक्रवार को क्रेडिट सुईस का शेयर 1.86 स्विस फ्रैंक पर बंद हुआ था
  •     शुक्रवार की क्लोजिंग के आधार पर इसकी वैल्यू 7.4 बिलियन फ्रैंक्स है
  •     16 बिलियन फ्रैंक्स के क्रेडिट सुईस के अतिरिक्त टियर-1 बॉन्ड्स की वैल्यू जीरो हो जाएगी
  •     विलय के बने बैंक की असेट वैल्यू 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.

AT-1 बॉन्ड्स की वैल्यू जीरो

इस डील के बाद 16 बिलियन फ्रैंक्स के क्रेडिट सुईस के अतिरिक्त टियर-1 बॉन्ड्स की वैल्यू जीरो हो जाएगी. इसका मतलब है कि जिनके पास भी ये बॉन्ड्स होंगे, उनको कुछ नहीं मिलेगा. UBS के चेयरमैन कोलम केहेलर ने कहा कि ये डील स्विट्जरलैंड के फाइनेंशियल स्ट्रक्चर को बचाने के लिए बहुत जरूरी थी, उतनी ही जरूरी ग्लोबल फाइनेंशियल स्ट्रक्चर को बचाने के लिए भी है.

इस साल के अंत तक पूरी होगी डील

क्रेडिट सुइस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ये डील साल के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है. UBS के चेयरमैन कोलम केलेहर ने कहा कि UBS के पीछे हटने का कोई विकल्प नहीं था. स्विट्ज़रलैंड की सरकार ने शेयरधारकों की मंजूरियों से बचने के लिए इमरजेंसी ऑर्डिनेंस का इस्तेमाल किया.

'ये डील UBS शेयरधारकों के लिए आकर्षक'

UBS के चेयरमैन कोलम केलेहर ने एक बयान में कहा कि, 'यह अधिग्रहण UBS शेयरधारकों के लिए आकर्षक है, लेकिन हमें ये बात साफ होनी चाहिए, जहां तक ​​क्रेडिट सुईस की बात है, ये एक आपातकालीन बचाव है. हमने एक लेन-देन की संरचना की है जो हमारे डाउनसाइड एक्सपोजर को सीमित करते हुए व्यवसाय में शेष मूल्य को संरक्षित करेगा.' UBS के मुताबिक इन दोनों बैंकों के विलय के बाद जो संयुक्त बैंक बनेगा उसकी असेट वैल्यू 5 ट्रिलियन डॉलर हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *